Thursday, June 2, 2016

माहवारी को जल्‍द शुरु करने के आयुर्वेदिक उपचार


माहवारी में डिले होना कई महिलओं के लिये चिंता की बात होती है। अगर पीरियड्स की डेट एक हफ्ते तक निकल गई है तो ज्‍यादा कोई चिंता की बात नहीं है पर अगर कई हफ्ते और महीने निकल गए हैं तो, डॉक्‍टर के पास जरुर जाएं।  आयुर्वेद के पास हर मर्ज की दवा उपलब्‍ध है। अगर पीरियड्स आने में समय लगता है तो आप को नेचुरल तरीके ही आजमाने चाहिये क्‍योंकि इनसे आपको किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं होगा। आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक उपचार बताएंगे जो उन लड़कियों के लिये हैं, जिनकी माहवारी समय पर नहीं आती और यह उपचार माहवारी को जल्‍द शुरु करने के लिये एक आसान उपाय है। तो आइये पढ़ें..



पपीता पपीता खाने से शरीर में गर्मी बढती है। इसमें मौजूद कैरोटीन, शरीर में इस्‍ट्रोजेन हार्मोन को उत्‍तेतित करने में सहायक होता है, जिससे माहवारी जल्‍दी शुरु हो जाती है।

गुड अगर गुड को तिल के साथ या फिर सुबह खाली पेट एक अदरक का जूस गुड के साथ लिया जाए, तो मासिक धर्म समय से पहले हो जाता है।

अनार कुछ दिनों तक दिन में तीन बार अनार का जूस पियें। या फिर अनार का एक गिलास जूस गन्‍ने के जूस के साथ मिक्‍स कर के दिन में चार बार पियें।

गाजर गाजर या कद्दू खाइये क्‍योंकि इन दोनों में ही कैरोटीन होता है। दिन में दो या तीन बार गाजर का जूस पियें क्‍योंकि यह शरीर में एस्ट्रोजेन का स्तर बढ़ाता है।

अजवाइन आप अजवाइन या फिर मेथी का पानी पी सकती हैं। आप इन्‍हें माहवारी निर्धारित समय से कुछ दिन पहले शुरू हो सकती है।

तिल पीरियड की डेट आने से 15 दिन पहले तिल को गुड के साथ लेना शुरु कर दें या फिर केवल एक चम्‍मच तिल का सेवन गरम पानी के साथ दिन में दो बार करें।

पाइनएप्‍पल जब भी इसे खाएं तो ढेर सारा खाएं क्‍योंकि यह शरीर की गर्मी को बढ़ाता है।

हल्‍दी खौलते हुए पानी में चुटकी भर हल्‍दी पावडर मिक्‍स करें और सुबह लगभग 15 दिनों तक पियें। इसे पीरियड्स शुरु होने के 5 दिनों के पहले लेना आरंभ करें।

अदरक की चाय अदरक की चाय रोजाना पीने से आपके पीरियड्स कुछ ही दिनों में आ जाएंगे। लेकिन इसे हद से ज्‍यादा पीने पर आपको बेचैनी या फिर गर्मी लग सक‍ती है।














सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment