Thursday, June 16, 2016

चावल का पानी पीने के 5 बेमिसाल फायदे






बेशक आपके घर में खाने में चावल जरूर बनते होंगे। पके हुए चावल तो आप खाते हैं, लेकिन क्या आपने कभी चावल का पानी पिया है ? सुनकर भले ही आपको अजीब लग रहा हो, लेकिन पके हुए चावल का पानी पीना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। यदि आप नहीं जानते, तो जरूर पढ़ें चावल का पानी पीने के यह 5 बेमिसाल फायदे -






1 चावल पक जाने के बाद आप जब उन्हें निकालते हैं, तो बचा हुआ पानी फेंकने के बजाए पीने के काम में लीजिए। यह आपके शरीर के लिए ऊर्जा का बेहतरीन स्त्रोत है जो कार्बोहइड्रेट से भरपूर है। सुबह के समय इस पानी को पीना एनर्जी बूस्ट करने के बढ़ि‍या तरीका है।




2 कब्ज से राहत - चावल का पानी फाइबर से भरपूर होता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर कर पाचन क्रिया सुधारता है साथ ही अच्छे जीवाणुओं को सक्रिय करता है, जिससे आपको कब्ज की समस्या नहीं होती।




3 डायरिया - बच्चे हों या फिर बड़े, दोनों के लिए डायरिया जैसी समस्या के लिए चावल का पानी बेहद फायदेमंद है। समस्या की शुरुआत में ही चावल के पानी का सेवन करना आपको इसके गंभीर परिणामों से बचा सकता है।




4 बुखार - वायरल इंफेक्शन या बुखार होने पर अगर आप चावल के पानी का सेवन करते हैं, तो शरीर में पानी की कमी नहीं होगी, साथ ही आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्व भी मिलते रहेंगे जो आपको जल्दी ठीक करने में मदद करेंगे।




5 डिहाइड्रेशन - शरीर में पानी की कमी होना डिहाइड्रेशन के रूप में सामने आता है। खास तौर से गर्मियों में यह समस्या अधि‍क होती है। चावल का पानी आपके शरीर में पानी की कमी होने से बचाता है।

















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment