Wednesday, May 25, 2016

कैसे कम करें आंखों की सूजन



आँखों में सूजन होने के अलग-अलग कारण हो सकते हैं- व्यस्त दिनचर्या, अच्छे खानपान की कमी, नींद पूरी न करना, नाईट ड्यूटी आदि, कुछ मामलों में यह जेनेटिक भी होता है। कारण कोई भी हो लेकिन आँखों की सूजन व्यक्तित्व और सुंदरता में कमी जरूर लाती है। यदि अकसर आपको यह समस्या होती है तो किसी चिकित्सक से परामर्श लें। इसके अलावा कोई अन्य कारण हो तो कुछ आसान घरेलू उपायों द्वारा आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं-

आंखों की सूजन कम करने के टिप्स (Tips to remove eyes puffiness in Hindi)
विटामिन- ई युक्त तेल लगाएं (Use Vitamin- E rich Oil)
ठंडे पानी में विटामिन- ई युक्त तेल की कुछ बूंदें डालें और इस तेल में भीगी हुई रूई को करीब 20 मिनट तक अपनी बंद आंखों के उपर रखें। सूजन में आराम मिलेगा।

खीरे के गोल टुकड़ों से मिलेगा आंखों आराम (Slices of Cucumber)
खीरा आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है। आंखों को ठंडक पहुंचाने के लिए खीरे के पतले और गोल टुकड़े 25 मिनट तक अपनी आंखों के ऊपर रखें।

बर्फ और चम्मच है ज्यादा असरदार (Ice- cubes & Spoons)
आइस क्यूब में ठंडे किये गए चम्मच को आँखों पर रखें जिससे आँख पूरी कवर हो जाये, इस प्रक्रिया को दोनों आँखों पर चम्मच के गर्म होने और सूजन के समाप्त होने तक दोहरायें। चम्मच को फ्रीजर में करीब एक घंटे तक रखकर भी प्रयोग किया जा सकता है।

त्वचा को टाईट रखेगा अंडे का सफेद भाग (Egg white will tighten your skin)
अंडे के सफेद भाग को एक ब्रश की सहायता से अपनी आंखों के आस-पास लगाएं। करीब 20 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। यह नुस्खा त्वचा को टाईट करने में बहुत कारगर है।

चिल्ड टी बैग से मिलेगी जल्द राहत (Chilled tea bags for quick relief)
दो टी-बैग्स को पानी में भिगोकर फ्रिज में रख दें। दो या तीन मिनट बाद उसे फ्रिज से निकालकर 20-25 मिनट तक आंखों पर रखें और इसके बाद चेहरे को पानी से धो लें।

मेकअप भी है एक तरीका (Makeup is the solution too)
इन उपायों के अलावा आप मेकअप के जरिये तुरंत पफी-आईज से छुटकारा पा सकते हैं। अंडर-आईज पैचेज, कंसीलर, एंटी पफीनेस आई-क्रीम आदि प्रोडक्ट्स से भी आँखों की सूजन को दूर किया जा सकता है लेकिन ध्यान रखें अगर आँखों में किसी एलर्जी की वजह से सूजन है तो किसी भी ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें और डॉक्टर से सलाह लें।




सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


1 comment: