Monday, May 23, 2016

गर्मियों के ये पांच खाद्य पदार्थ जो कुदरती तौर पर त्वचा को करें




डिटॉक्सीफिकेशन बहत जरुरी है क्योंकि हम एक ऐसी दुनिया में रह रहे हैं जो विषाक्त पदार्थों और रसायनों से भरी हुई है।और अपने अपने शरीर को डिटॉक्सीफाई करना सिर्फ इसलिए जरुरी नहीं है कि ये महत्वपूर्ण है बल्कि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद नुक्सानदायक भी है।डिटॉक्सीफिकेशन शरीर से विषाक्त पदार्थों को नष्ट करने की प्रक्रिया है।




डिटॉक्सीफिकेशन सचमुच बीमारी के लक्षण और अपने जीवन को बदल सकते हैं। यह आपकी ऊर्जा को बढ़ा देता है, वजन घटाने के साथ मदद करता है अापके मन को साफ करता है, स्वस्थ बालों को बढ़ावा देता है और आपकी रंगत को साफ करने में मदद करता है।

लेकिन इसके लिए सही तकनीक को जानने के साथ ही सही खाद्य पदार्थों का चयन बेहद महत्वपूर्ण है।

तरबूज़:

गर्मियों में एक डिटॉक्सीफिकेशन के लिए नंबर एक भोजन के रूप में माना जाता है, तरबूज एंटीऑक्सीडेंट से युक्त मुक्त कणों से नुकसान के खिलाफ लड़ने के लिए बेहतर माना जाता है।तरबूज, जो अत्यंत क्षारीय के गठन शरीर में है, तरबूज में जो सिट्रुलाइन होता है जो अर्जीनाइन बनाने के लिए मदद करता है।यह भी पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत है कि हमारे भोजन में सोडियम की उच्च मात्रा है जो अपने गुर्दे का समर्थन करता है और जब हमारी बाडी में सफाई का कार्य होता है।

खीरा:-

आवश्यक विटामिन से भरा हुआ खीरा जिसमें 95% पानी की मात्रा है कि आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को फ्लश करने में मदद करता है और साथ ही आप की बाडी को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।

नींबू:-

नींबू का रस जोकि प्रचुर मात्रा में विटामिन सी और पोटेशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे खनिजों के साथ है। नींबू पित्त उत्पादन को प्रोत्साहित और गुर्दों को साफ करने में मदद करता है।नींबू का रस सुबह में गर्म पानी और शहद के साथ मिश्रित कर पीने से आंतों को साफ करने और शरीर से संचित विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है।

हरी चाय:-

हरी चाय पीने हमेशा अच्छा है। और विशेष रूप से गर्मियों में इसे पीने के अतिरिक्त लाभ है-हरी चाय एंटीऑक्सीडेंट हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए सहायक है। साथ ही गर्मियों में धूप से हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है।



पुदीने की पत्तियां:-

पुदीने का पानी सबसे ताज़ा गर्मियों का पेय पदार्थ है। एक अनोखी खुशबू, ठंडा सनसनी और अन्य औषधीय गुणों के साथ, पुदीना जिगर से पित्त के प्रवाह, पित्ताशय की थैली के लिए, छोटी आंत को बेहतर बनाता है।



















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


1 comment: