Saturday, May 21, 2016

गुलाबजल और चंदन दिलाए छुटकारा वाइटहेड से

गुलाबजल और चंदन दिलाए छुटकारा वाइटहेड से










क्या आपके चेहरे पर सफ़ेद दाने हैं जो आपकी सुंदरता को कम करते हैं? यदि ऊपर पूछे गए प्रश्न का उत्तर हाँ है तो इस लेख को आगे पढ़ें| आपकी नाक, ठोड़ी या पूरे चेहरे पर जो सफ़ेद दाने होते हैं उन्हें व्हाइटहैड्स कहते हैं| ये मुंहासों के ही एक प्रकार है जो बंद रोम छिद्रों के कारण होते हैं।

वे लोग जिनकी त्वचा तैलीय होती है उनमें अतिरिक्त सीबम का स्त्राव होता है जिसके कारण त्वचा की सतह के नीचे तेल बनने लगता है तथा चेहरे के विभिन्न भागों पर यह सफ़ेद दानों के रूप में दिखाई देता है।






आज बोल्डस्काय में हम आपको एक आसान फेस मास्क के बारे में बताएँगे जो आपके चेहरे से व्हाइटहैड्स दूर करेगा तथा आपके चेहरे को चिकना बनाएगा। अपने रसोईघर से केवल दो पदार्थ लें, चंदन का पाउडर तथा गुलाब जल, इसे मिलाकर फेस मास्क बनाये और उपयोग करें।

चंदन पाउडर एस्ट्रिजेंट की तरह कार्य करता है और अतिरिक्त तेल को सोख लेता है। जब इसे गुलाब जल के साथ मिलाया जाता है तो यह त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने का काम करता है। तो आइए इस फेस मास्क को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री और उपयोग के निर्देश के बारे में जानें।




आवश्यक सामग्री:

2 टीस्पून चंदन का पाउडर
4 टीस्पून गुलाब जल उपयोग के निर्देश: दोनों पदार्थों को कटोरे में मिलाएं। आँखें और मुंह छोड़कर इसे बाकी के चेहरे पर लगायें| 5-10 मिनिट तक मालिश करें। इसे 20-25 मिनिट तक लगा रहने दें| फिर ठंडे पानी से धो डालें। अच्छे परिणामों के लिए इस उपचार को सप्ताह में दो बार दोहरायें।

















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


1 comment: