Monday, May 16, 2016

नारियल पानी से चेहरा धोने पर होते हैं ये फायदे



नारियल पानी से चेहरा धोने के फायदे



लगातार बढ़ती गर्मी का सबसे ज्यादा असर हमारी त्‍वचा पर पड़ता है, इसलिए बदलते मौसम के साथ अपनी त्वचा का खास ख्याल रखना जरूरी होती है, वर्ना त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। इस मौसम में चेहरे की ताजगी बरकरार रखने के लिए त्‍वचा विशेषज्ञ ठंडे पानी से चेहरा धोने की सलाह देते हैं। दिन में 3-4 बार चेहरा धोने से ताजगी के साथ-साथ त्‍वचा की नमी भी नहीं खोती। लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि गर्मियों में नारियल पानी से चेहरा धोना नार्मल ठंडे पानी की तुलना में कहीं अधिक फायदेमंद होता है। नारियल पानी से चेहरा धोने से जहां एक ओर चेहरे की नमी बनी रहती है, वहीं दूसरी तरफ त्‍वचा से जुड़ी समस्‍याओं के होने का खतरा भी कम हो जाता है। इसके अलावा नारियल में पानी में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल तत्‍व त्‍वचा को विभिन्‍न प्रकार से इंफेक्‍शन से सुरक्षा देने में मददगार होता है।



2
डार्क सर्कल में उपयोगी



डार्क सर्कल के कारण चेहरे की खूबसूरती कम होने लगती है। अगर आप भी डार्क सर्कल से परेशान हैं तो नारियल पानी इस समस्‍या को बहुत ही आसानी से दूर कर सकता है। समस्‍या होने पर कॉटन को नारियल पानी में डुबोकर आंखों के आस-पास लगाये। रोजाना ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके डार्क सर्कल धीरे-धीरे दूर हो जाएंगे।


pinterest
3
कील-मुंहासे दूर करें



गर्मियों में ऑयली स्किन वालों को खासतौर पर कील-मुंहासों की शिकायत रहती है। ऐसे में नारियल पानी का इस्‍तेमाल बहुत फायदेमंद होता है। अगर आपके चेहरे पर मुंहासे हो गये हैं तो नारियल पानी से चेहरा साफ करें। इससे आपको कील-मुंहासों की समस्‍या से निजात मिलेगी।



4
टैनिंग में लाभकारी



गर्मियों में अधिकतर लोगों को टैनिंग की समस्‍या से जूझना पड़ता है। अगर आप भी टैनिंग की समस्‍या से बचना और झुलसी हुई त्‍वचा को निखारने और हमेशा तरोताजा बनाये रखना चाहते हैं तो नारियल के पानी से चेहरे को साफ करें। यदि आप रोजाना अपना चेहरा नारियल पानी से नहीं धो सकते हैं तो कॉटन की मदद से नारियल के पानी से अपना चेहरा साफ करें।


5
दाग-धब्बे करें दूर



नारियल के पानी से चेहरे के दाग-धब्‍बे और झांइयों के लिए बहुत उपयोगी होता है। अगर आपको दाग-धब्‍बे और झांइयों की शिकायत हैं तो नारियल पानी से चेहरा धोना आपके लिए बहुत फायदेमंद होगी क्‍योंकि इससे चेहरे के दाग आसानी से दूर हो जाएंगे और आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक भी बनी रहेगी।



6
त्‍वचा की रंगत निखारें



लगभग हर कोई निखरी त्‍वचा की चाहत रखता है। यदि आप तरो-ताजा और निखरी त्‍वचा के साथ गोरापन भी चाहते हैं, तो नारियल के पानी से अपने चेहरे को साफ करें।























सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


1 comment: