Saturday, May 14, 2016

1 हफ्ते में 10 साल छोटी दिखने के लिये अपनाएं ये घरेलू उपचार




आजकल जवान दिखने के लिए बहुत से लोग आजकल एंटी एजिंग कॉस्मेटिक सर्जरी, फेस लिफ्ट, बोटॉक्स आदि का सहारा ले रहे हैं। हालाँकि ये सभी प्रक्रियाएं बहुत महंगी और कष्टदायक होती हैं। क्या आप जानते हैं कि एक ऐसा प्राचीन उपाय है जिसके द्वारा आप केवल एक सप्ताह में ही आपकी उम्र 10 साल कम दिखने लगेगी? जी हाँ, और सबसे अच्छी बात यह है कि इसे आपके रसोईघर में उपलब्ध चीज़ों से ही बनाया जा सकता है।


एंटी एजिंग स्किन मास्क बनाने की विधि




आवश्यक सामग्री: दूध – 2 टेबल स्पून पका हुआ चांवल – 3 टेबल स्पून शहद – 1 टेबल स्पून

 कैसे बनायें: दिए गए पदार्थों की उपरोक्त मात्रा को एक कटोरे में मिलाएं। जिस बर्तन में चांवल पकाया है उससे बर्तन में उसमें पानी मिलाएं। सभी पदार्थों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनायें। इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर लगायें। इसे 15 मिनिट तक लगा रहने दें। फिर त्वचा को ठन्डे पानी से धो डालें। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि दूध में पोषक तत्व और विटामिन्स तथा प्रोटीन्स प्रचुर मात्रा में होते हैं जो हमारे शरीर की कोशिकाओं को अंदर से पोषण प्रदान करते हैं तथा कोशिकाओं के समय से पूर्व होने वाले क्षरण को दूर रखते हैं। इसके अलावा दूध में त्वचा को अंदर से पुनर्जीवित करने की क्षमता होती है तथा यह आपकी त्वचा को जवान और चमकदार बनाता है। चांवल में एंटीऑक्सीडेंट्स और पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं जो ऐजिंग (बुढापा) के लक्षणों जैसे झुर्रियों और फाइन लाइंस को दूर करते हैं। चांवल शरीर में कोलेजन के उत्पादन को बढ़ाते हैं और त्वचा के

लचीलेपन में भी सुधार लाते हैं जिससे आपको जवां त्वचा मिलती है। शहद एक प्राकृतिक हाइड्रेटिंग कारक है जो आपकी त्वचा को नमी प्रदान करता है तथा त्वचा की शुष्कता और झुर्रियों को दूर रखता है।







सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


1 comment: