Wednesday, April 6, 2016

सोने की कौनसी पोजीशन है सेहत के लिए फायदेमंद














सोने की कौनसी पोजीशन है सेहत के लिए फायदेमंद










ये बात सब जानते हैं कि सेहत के लिए सोना बहुत जरूरी है, लेकिन क्या आप जानते हैं उतना ही जरूरी है सही तरीके से सोना। आज इस लेख में हम आपको सोने की विभिन्न पोजीशन के फायदे औए नुकसान बता रहे है।
पीठ के बल सोना अच्छा होता है


सोने के लिए सबसे अच्छा तरीका होता है पीठ के बल सोना। इस अवस्था में आपका सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी अपनी प्राकृतिक अवस्था में रहती है। अच्छी और सेहतमंद नींद के लिए इस अवस्था में सोना लाभदायक होता है।

सेहत का स्टारफिश तरीका


सोने के लिए स्टारफिश तरीका भी अच्छा है। इस अवस्था में बेड पर पीठ के बल लेटकर दोनों पैरों को फैला लें। अब दोनों हाथों ऊपर की तरफ अपने फोल्ड करके सिर के पास रखें। इससे आपके चेहरे की झुर्रियां दूर होती है और जब आप जागते हैं तो चेहरा एकदम खिला हुआ होता है।
करवट लेकर सोना


एक तरफ करवट लेकर सोना भी लाभदायक होता है खासकर उन लोगों के लिए जिन्हें सांस लेने में दिक्कत होती है और जिन्हें नींद में खर्राटे आते हैं। इस अवस्था में सोने से गर्दन और पीठ दर्द में भी आराम मिलता है।
किस तरफ करवट लें?


करवट लेकर सोना अच्छा होता है लेकिन ये ध्यान रखें कि बाई तरफ करवट लें। दाई ओर करवट लेने से दिल पर दबाव पड़ता है जो सेहत के लिए ठीक नहीं है। गर्भवती महिलाएं बाई ओर ही करवट लें।
पेट के बल लेटना


पेट के बल लेटकर कभी नहीं सोना चाहिए। इस अवस्था में सोने से रीढ़ की सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी अपनी प्राकृतिक अवस्था में नहीं रहती है। इस प्रकार सोने से शरीर में सुन्न हो सकता है या फिर सिहरन उठती है, जो सेहत के लिए ठीक नहीं है। इससे जोड़ों का दर्द भी हो सकता है।

ऐसी अवस्था में सोना सबसे खतरनाक


करवट लेकर घुटनों को चिन से सटाकर या सीने की तरफ मोड़कर सोना सेहत के लिए सबसे ज्यादा खतरनाक होता है। इससे गर्दन और पीठ का दर्द तो होता ही है साथ ही ब्रेस्ट पर भी बुरा असर पड़ता है।

















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment