Saturday, April 16, 2016

गर्मियों में रात को अच्‍छी नींद के लिए खाएं ये खाद्य



गर्मियों में रात को अच्‍छी नींद के लिए खाएं ये खाद्य




आधा अप्रैल बीत चुका है और देश के कई हिस्‍सों में भयानक गर्मी का प्रभाव दिखने लगा है। लू के कारण कई लोगों को काफी दिक्‍कत हो रही है। ऐसे में सही और सुपाच्‍य भोजन करना बेहद आवश्‍यक होता है। गर्मियों में र‍ात्रि के दौरान भोजन का विशेष ख्‍याल रखना चाहिए ताकि शरीर में किसी प्रकार की कोई समस्‍या न हों। गर्मियों में डिनर में आंख बंद करके कुछ भी न खा लें, बल्कि ऐसा भोजन करें जिससे शरीर में तरलता आये और रात्रि में गर्मी के प्रकोप से भी राहत मिले। कई बार भारी भोजन करने से रात में बैचेनी रहती है और सही से नींद नहीं आती है। बोल्‍डस्‍काई के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही कुछ फूड के बारे में बताएंगे, जिन्‍हें गर्मियों के मौसम में रात को खाने से काफी लाभ मिलता है। इनके सेवन से शरीर दुर्बल नहीं होता, तरलता भी बनी रहती है। गर्मियों में खाएं जाने वाले आवश्‍यक फूड:


1. लौकी : लौकी में कई गुण होते हैं, यह गर्मी से राहत देती है। लौकी में काफी पानी होता है जो शरीर को हाईड्रेट बनाएं रखता है और रात में पानी कम पीने पर डिहाईड्रेशन भी नहीं होने देता है। अगर आपको गर्मी में कोई भी भोजन ठीक से नहीं पचता है तो लौकी का सेवन सबसे अच्‍छा रहता है। लौकी की सब्‍जी, रायता या खीर का सेवन करें।

2. खीरा: खीरे में भरपूर मात्रा में पानी होता है जो डिनर में खाने पर काफी अच्‍छा रहता है। एक खीरे का 96 प्रतिशत हिस्‍सा पानी और 4 प्रतिशत हिस्‍सा फाइबर होता है। यह पाचन क्रिया को दुरूस्‍त बनाएं रखता है और बॉडी को डिहाईड्रेट नहीं होने देता है। 

3. कद्दू: कद्दू में पौटेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होता है। इसमें ऐसे गुण होते हैं जो शरीर को ठंडा बनाएं रखते हैं। गर्मियों में रात्रि भोजन में इसका सेवन अवश्‍य करें। इसके सेवन से शरीर का ब्‍लड सुगर लेवल भी सही बना रहता है।

4. तोरई : कई क्षेत्रों में इसे नेनुआ भी कहा जाता है। यह गर्मियों के लिए बहुत अच्‍छी होती है। इसके सेवन से पाचन क्रिया दुरूस्‍त रहती है और पाचन सम्‍बंधी कोई भी समस्‍या नहीं होती है।

5. उबला आलू: गर्मियों में दिनों में उबला या भूना हुआ आलू खाने से कोई समस्‍या नहीं होती है इसमें कार्बोहाईड्रेट होता है जो सुपाच्‍य होता है और गर्मी से लड़ने के लिए सही रहता है। इसके सेवन से नींद में भी खलल नहीं होता है।

6. दही दही में उच्‍च मात्रा में पोषक तत्‍व होते हैं साथ ही इसमें कैल्शियम भी होता है। रात में दही का सेवन करने से पेट दुरूस्‍त रहता है और किसी प्रकार की कोई समस्‍या नहीं होती है। दही का सेवन, शरीर को ठंडक पहुँचाता है।





सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment