Friday, April 1, 2016

हेयर प्रॉब्लम्स का परफेक्ट सॉल्यूशन है मेथी दाना



हेयर प्रॉब्लम्स का परफेक्ट सॉल्यूशन है मेथी दाना


मेथी देखने में तो हैं छोटे, मगर गुण है अनेक। ये अपने महक और स्वाद के द्वारा पूरे व्यंजन के स्वाद को बदल देने की क्षमता रखते हैं। वैसे तो मेथी का स्वाद थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन भारतीय रसोईघरों में मेथी का इस्तेमाल साधारणतः करी, सब्ज़ियों से बने व्यंजन, दाल आदि के स्वाद को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इन सबके अलावा मेथी के बहुत सारे औषधीय गुण भी हैं, जिसके बारे में शायद बहुत कम ही लोग जानते हैं। मेथी में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, नियासिन, पोटेशियम, आयरन, और एल्कलॉयड (क्षाराभ- वनस्पतियों का मूल तत्व) होते हैं। इसमें डाओस्जेनिन नामक यौगिक (कम्पाउन्ड) होता है जो एस्ट्रोजन सेक्स हार्मोन जैसा काम करता है। इस यौगिक के कारण ही मेथी बहुगुणी बन जाता है, जिसके कारण वह स्वास्थ्य से लेकर सौन्दर्य सभी क्षेत्रों में अपना जादू चला पाता है।
मेथी के बीजो में एक पूर्ववर्ती हार्मोन होता है, जो बाल की कूप के विकास और पुनर्निर्माण में लाभ करता है। यह प्राकृतिक टॉनिक को नम और चमकदार बनाकर उनमें उछाल और चमक वापस लाने में मदद करता है। अतिप्राचीन काल से बालों की समस्याओं के इलाज के लिए मेथी के बीजों का उपयोग किया जाता रहा है, इसलिए आप बिना सोचे उन का उपयोग कर सकते हैं।
बालों की समस्या से राहत
बालों की समस्या से लड़ने के लिए अपने आहार में मेथी को शामिल करें या बालों पर मेथी का पेस्ट भी लगा सकते हैं, इससे आपके बाल काले और घने बन जायेंगे। अगर आपके बाल झड़ रहे हैं या पतले हो गए हैं तो नारियल के तेल में मेथी के दानों को उबालकर रात भर भिगोकर रखें। अगले दिन सुबह इस तेल को बालों में लगायें, इससे बालों का झड़ना कम हो जाएगा।
मेथी दाना में काफी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है, जो गंजेपन को खत्म करने में मदद करता है। इसके अलावा, जहां इसमें मौजूद पोटैशियम समय से पहले बालों को सफेद होने से बचाता है वहीं, lecithin बालों के जड़ों को मजबूत बनने में मदद करता है, लेकिन ये तो इसके बस कुछ फायदे हैं।
हम आपको बताते हैं बालों से जुड़े मेथी दाने के फायदे और इसे इस्तेमाल करने के तरीकों के बारे में
बढ़ाएं बाल, जड़ें करें मजबूत
-मेथी दाने को पानी में 24 घंटे के लिए भिगो कर रख दें. अब इसे निचोड़ कर पानी से निकाल लें और इस मेथी दाने के पानी से बालों को धोएं। इस पानी को लगभग 3 घंटे तक अपने बालों में रहने दें और फिर गुनगुने पानी से बालों को धो लें। बेहतर रिजल्ट के लिए ऐसा हर रोज़ करें। इसके लिए आपको मेथी दाने से बने हेयर मास्क की मदद लेनी होगी। मेथी दाने को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें और इसमें नारियल का दूध मिलाएं। इस पेस्ट को अपने बाल और स्कैल्प पर लगाएं। आधे घंटे बाद शैम्पू से बालों को धो लें।
-दो चम्मच मेथी दाने लें और इन्हें अच्छी तरह पीस लें। इसमें में अब एक चम्मच नारियल तेल या ऑलिव ऑयल मिलाएं। इस पेस्ट को उस जगह पर लगाएं जहां से आपके बाल सबसे ज़्यादा झरते हैं या खराब हो चुके हैं। 10 मिनट बाद बालों को धो लें।
कंडिश्निंग मेथी करें डेंड्रफ दूर
-कुछ मेथी दाने लें और थोड़ी देर इन्हें पानी में भिगो कर रख दें. बाद में इस भीगे मेथी दाने को पीसकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट में एक चम्मच नींबू का रस अच्छी तरह मिला लें और अब इस पेस्ट को अपने स्कैल्प पर लगाएं। हफ्ते में ऐसा तीन बार करें और पाएं डैंड्रफ से हमेशा के लिए छुटकारा।
-8 से 10 ग्राम भीगे मेथी दाने लें और इन्हें पीसकर कर बारीक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे बाल और स्कैल्प पर लगाएं। सूख जाने के बाद बालों को अच्छी तरह धो लें। बस और क्या? पाएं सॉफ्ट और सिल्की बाल।















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment