Tuesday, March 1, 2016

चावल से स्किन और बालों को दें प्राकृतिक सुंदरता



चावल से स्किन और बालों को दें प्राकृतिक सुंदरता




चावल ऐसा धान है जिसके बिना भोजन अधूरा है। चावल रसोई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और यह जितना खाने में स्वादिष्ट लगता है उतने ही इसके फायदें भी है। क्या आप जानते है कि सेहत से भरपूर चावल आपकी स्किन और हेयर को भी खूबसूरत बनाता है।
जानते है चावल के फायदे
हेयर स्ट्रेटनर और केमिकल्स के ज्यादा इस्तेमाल से बाल खराब हो चुके हैं, तो इस मामले में चावल आपके लिए किसी मसीहे से कम नहीं हैं। शैम्पू करने के बाद चावल के पानी से हल्के हाथों से स्कैल्प का मसाज करें। पांच मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर साधारण पानी से बालों को धो लें।
बेजान बालों में डाले जान
कई बार बाल काफी कमजोर हो जाते हैं और आसानी से टूट जाते हैं। ऐसा अमिनो एसिड, विटामिन और मिनरल्स की कमी के कारण होता है। इसलिए अपने बालों को चावल के पानी से मसाज करें ताकि आपके बालों की मजबूती बनी रहे। चावल का पानी न सिर्फ आपके बालों को मजबूत बनाता है बल्कि ये आपके बालों में चमक भी लाने का काम करता है। बालों को ज्यादा पोषण देने के लिए इसमें रोज़मैरी, लैवेंडर या टी ट्री जैसे असेंशियल ऑयल्स मिलाएं।
बालों को दें प्राकृतिक चमक
चावल का पानी न सिफ एक कमाल का कंडीशनर है बल्कि एक बेमिसाल शैम्पू भी। ज़रूरत है तो बस इसमें पिसा हुआ आंवला या शिकाकाई या संतरे का छिलका मिलाने की। अब बालों को चावल के पानी से धोएं और पाएं खूबसूरत बाल।
स्किन बनाएं बेदाग और निखरी
चावल के पानी को लें और कॉटन बॉल्स की मदद से इसे पूरे चेहर और गर्दन पर सर्कुलर मोशन में लगाएं। इसके बाद अपने चेहरे को इसी चावल के पानी सेधो लें।हाइपरपिग्मेंटेशन, बढ़ती उम्र या धूप की वजह से होनेवाले दाग-धब्बे या गोरी रंगत पाने की चाह में ऐसी कई समस्या हैं, जिससे हम गुजरते हैं। आपकी इन परेशानियों को पलभर में दूर करेगा चावल का पानी। ये आपके बढ़े हुए पोर्स को कम कर चेहरे पर कसाव लाने का काम करेगा।
चावल के पानी में कई ऐसे विटामिन और मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इसमें पाए जानेवाले फ्रॉलिक एसिड और एलनटॉइन में एंटी-इंफ्लेमेंटरी इफेक्ट मौजूद होता है, जो त्वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। इसका इस्तेमाल आप खास तब कर सकती है जब आप काफी थक गई हों या स्किन सेंसटिव हों। चावल का पानी एक कमाल का टोनर है। इसकी मदद से आप पा सकती हैं मुलायम त्वचा। इतना ही नहीं, येपिंपल्स से होने वाले घावों को भरता है। ये एक एस्ट्रिजेन्ट की तरह काम करता है और साथ ही पोर्स को कम करने में मददगार साबित होता है। बचे हुए चावलों को बॉडी स्क्रब बनाएं। चावलों को अच्छी तरह मसल लें और इसमें 2-3 चम्मच ऑलिव ऑयल या नारियल तेल, 2 चम्मच नींबू का रस या असेंशियल ऑइल्स की कुछ बूंदे मिलाकर बॉडी पर लगाएं।
















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment