Friday, March 18, 2016

गैस की समस्या में तुरंत राहत देती हैं ये चीजें




गैस की समस्या में तुरंत राहत देती हैं ये चीजें




लगातार बैठकर काम करने और खान-पान में सावधानी न रखने के कारण गैस की समस्या आज आम हो गई है। इस रोग में डकारें आना, पेट में गैस भरने से बेचैनी, घबराहट, छाती में जलन, पेट व पीठ में हल्का दर्द, सिर में भारीपन, आलस्य व थकावट और नाड़ी में दुर्बलता जैसे लक्षण देखने को मिलते हैं। यदि आप भी गैस से परेशान हैं तो आइए जानते हैं इससे छुटकारा पाने के कुछ घरेलू तरीके ....

1. अदरक- गैस की समस्या में अदरक सबसे बेहतरीन दवा का काम करता है। थोड़ा-सा सूखा अदरक चाय में डालकर पीने से गैस से तुरंत राहत मिल जाती है। अदरक में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लामेंट्री तत्व पाए जाते हैं। यह पेट और इसोफेगस की समस्या तुरंत दूर करने की क्षमता रखता है। इससे गैस की समस्या पैदा करने वाले बैक्टीरिया खत्म हो जाते हैं। अदरक के एक टुकड़े को घी में सेक कर काला नमक लगाकर खाने पर गैस से छुटकारा मिल जाता है। सूखे अदरक का काढ़ा बनाकर पीने से भी यह समस्या खत्म हो जाती है।

2. पाइनएप्पल-पाइनएप्पल में पाचक एन्जाइम्स मौजूद होते हैं। गैस की समस्या हो तो एल्कलाइन से भरपूर चीजें लेनी चाहिए। पाइनएप्पल में भी एल्कलाइन पाया जाता है। इसीलिए इसे खाने या इसका जूस पीने से गैस की समस्या दूर हो जाती है, लेकिन ध्यान रखें कि हमेशा पका हुआ पाइनएप्पल ही खाएं। कच्चा पाइनएप्पल पेट को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है।
3. जीरा-जीरा खाने से डायजेस्टिव सिस्टम से जुड़ी समस्याएं दूर हो जाती हैं। इसीलिए जब भी आपको गैस की समस्या परेशान करे, एक चम्मच जीरा पाउडर ठंडे पानी में घोलकर पिएं, बहुत लाभ होगा।
4. आलू-शायद ये आपको गैस दूर करने वाला सबसे अजीब उपाय लगे, लेकिन आलू का जूस पीने से भी गैस की समस्या दूर हो जाती है। यह एल्कलाइन का एक अच्छा स्रोत है। इसका जूस बनाने के लिए कच्चे आलू को छीलकर पानी डालकर मिक्सर में पीस लें। इस जूस को छानकर इसमें थोड़ा गर्म पानी मिलाकर पिएं। गैस से राहत मिल जाएगी। यह जूस लिवर को भी साफ कर देता है।
5. पुदीना-यदि आपको गैस और एसिडिटी की समस्या ज्यादा परेशान कर रही हो, तो पुदीना आपको तुरंत आराम पहुंचा सकता है। पुदीने की कुछ पत्तियां चबा लें या पुदीने की चाय बनाकर पिएं। गैस की समस्या दूर हो जाएगी।
6. काली मिर्च-काली मिर्च भी गैस की समस्या से छुटकारा पाने का एक असरदार उपाय है। लगभग आधा ग्राम काली मिर्च पीसकर उसमें शहद मिलाकर लेने से आराम मिलता है।
7. हल्दी-हल्दी में एंटी-इन्फ्लामेंट्री व एंटी-फंगल तत्व पाए जाते हैं। यह कई रोगों में दवा का काम करती है, विशेषकर पेट के रोगों में। थोड़ा हल्दी पाउडर ठंडे पानी से लें और फिर दही या केला खाएं।
8. नारियल पानी-नारियल पानी गैस की समस्या में दवा का काम करता है। यह विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह पेट की समस्याओं को दूर करता है। जब भी गैस की समस्या हो, दो से तीन बार नारियल पानी पिएं। आराम मिलेगा।
9. लौंग-लौंग एक ऐसा मसाला है, जो गैस की समस्या से परेशान लोगों के लिए एक बेहतरीन औषधि है। लौंग चूसने से या लौंग पाउडर को शहद के साथ लेने से एसिड रिफ्लक्स और गैस की समस्या दूर हो जाती है।
10. पपीता-पपीता बीटा-केरोटीन से भरपूर फल है। इसमें खाना जल्दी पचाने वाले तत्व पाए जाते हैं। पपीता में पेपिन नाम का एन्जाइम पाया जाता है, जो बहुत लाभदायक होता है। गैस की समस्या हो रही हो तो खाना कम खाएं और इसके बाद थोड़ा काला नमक डालकर पपीता खाएं। कब्ज और गैस दोनों की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।


















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment