Monday, March 21, 2016

चेहरे को देखकर आप पता लगा सकते है इन स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में



चेहरे को देखकर आप पता लगा सकते है इन स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में




आपने अक्‍सर लोगों को आपस में कहते सुना होगा कि क्‍या हुआ, चेहरा बड़ा उतरा-उतरा सा लग रहा है। ये बात बिल्‍कुल सही होती है, आपकी नासाज़ तबियत का जिक्र, चेहरा अपने आप बयां कर देता है। हाल ही में इस बारे में हुए अध्‍ययन से पता चला है कि आपका चेहरा बता देता है कि आपके शरीर में अंदर-अंदर क्‍या चल रहा है।



अगर आपको बहुत ज्‍यादा पसीना आता है तो इसका मतलब है कि आपके शरीर में हारमोन्‍स सम्‍बंधी समस्‍या है। आपके होंठो और आंखों का रंग आपके शरीर में खून की मात्रा को बताता है। त्‍वचा की चमक आपके शरीर में पोषक तत्‍वों के बारे में इंगित करती है। आइए जानते हैं ऐसी कई अन्‍य बातें, कि आपके चेहरे से आपके स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में और क्‍या-क्‍या जाना जा सकता है:-


चेहरे के बाल: कई महिलाओं को चेहरे पर बाल होते हैं जो देखने में काफी भद्दे लगते हैं। यह पॉलीसिस्‍टिक ओवेरियन सिंड्रोम के कारण हो जाते हैं। इस सिंड्रोम के होने से मासिक धर्म में अनियमितता और प्रजनन क्षमता पर बुरा असर पड़ता है।


फटे होंठ: अगर आपके होंठ काफी फटते हैं यानि आपके शरीर में पानी की कमी है। कई बार थॉयराइड की शिकायत होने पर भी होंठ फट जाते हैं। जोड़ों में दर्द और लिवर में समस्‍या होने पर भी होंठ और त्‍वचा फटने लगती हैं।

पसीना: जिस व्‍यक्ति के चेहरे पर काफी पसीना आता है, उसे हाइपरहिड्रोसिस नाम की समस्‍या होती है। ऐसी औरतों में मासिक धर्म की गड़बड़ी होती है या उन्‍हे मेनोपॉज शुरू हो जाता है। अगर आपको बहुत पसीना आता है तो शीघ्र ही डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करें।

फीकी त्‍वचा: अगर किसी व्‍यक्ति के चेहरे की त्‍वचा बहुत फीकी है तो इसका मतलब है कि उसका ब्‍लड़ प्रेशर काफी लो है। शरीर में डिहाईड्रेशन और थकान की समस्‍या होने पर भी त्‍वचा में फीकापन आ जाता है।


होंठो का रंग: होंठो और आंखों का रंग, व्‍यक्ति के शरीर में रक्‍त की मात्रा को निर्धारित करता है। रंग यदि हल्‍का होता है तो स्‍पष्‍ट है कि उस शख्‍स के शरीर में रक्‍त की मात्रा काफी कम है।

नाक और आंखों के नीचे रैश: अगर नाक और आंखों के नीचे रैसेज होने लग जाएं तो इसका मतलब है कि उस व्‍यक्ति को किसी प्रकार का चर्मरोग अंदर ही अंदर हो रहा है। ऐसे में आपको शीघ्र ही डॉक्‍टर से सम्‍पर्क करना चाहिए।

ड्राई स्‍कीन: त्‍वचा में रूखापन, शरीर की अस्‍वस्‍थता के बारे में बताता है। अगर आपके शरीर में डिहाईड्रेशन की समस्‍या है या डाइबटीज की समस्‍या है या थॉयराइड की दिक्‍कत हो रही है तो सबसे पहले त्‍वचा में रूखापन आना शुरू हो जाएगा।

गले में धब्‍बे: जिन महिलाओं को गर्दन में धब्‍बे हो जाते हैं उन्‍हे शरीर में असंतुलित हारमोन्‍स की समस्‍या होती है। इसके लिए बेहतर होता है कि थॉयराइड और पीसीओएस टेस्‍ट करवा लिया जाएं।

चेहरे पर सूजन: चेहरे पर सूजन, मुख्‍यत: तीन कारणों से आती है: नींद पूरी न होना या आपकी किडनियों का सही तरीके से कार्य न करना या हद्य का सही से रक्‍त संचार न करना। अगर आप पर्याप्‍त नींद लेते हैं लेकिन फिर भी चेहरे पर सूजन बनी हुई रहती है तो अपनी किडनियों और हद्य की जांच करवा लें, लेकिन इससे पहले डॉक्‍टरी सलाह अवश्‍य ले लें।









सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment