Tuesday, March 15, 2016

नींबू से चमकाएं अपनी त्‍वचा


नींबू से चमकाएं अपनी त्‍वचा


Image result for नींबू
नींबू के उपयोग-
1. नींबू-चीनी: इस घोल से मसाज करने से त्‍वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं। अगर आपको चमकती त्‍वचा चाहिये तो हफ्ते में इस मिश्रण को केवल 10 मिनट अपनी गरदन और चेहरे पर रखें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें। अगर त्‍वचा ड्राइ है तो घोल में थोडा सा ऑलिव आयॅल मिला लें।
2. नींबू-सेंधा नमक- दाग धब्‍बे, ऑयली स्किन और पिंपल से मुक्‍ती पाने कें लिए नींबू और सेंधा नमक का प्रयोग करें। नींबू पोर्स को खोलता है और सेंधा नमक बैक्‍टीरिया को मारता है। दोनों को मिलाने से यह स्‍क्रबिंग का कार्य करता है और मृत त्‍वचा साफ हो जाती है। इस पैक को केवल 8-10 मिनट के लिए अपने चेहरे और गरदन पर लगाएं और ठंडे पानी से धो लें।
3. नींबू-शहद: यह मास्‍क पिंपल को हटाने में काफी असरदार है। इस पैक को लगाने से न केवल साफ त्‍वचा मिलती है पर त्‍वचा में चमक भी आती है। फेसपैक को हर दूसरे दिन लगाएं जब भी आपके चेहरे पर पिंपल और सन टैनिंग हो जाए।
4. नींबू-दही: इस फेसपैक से त्‍वचा साफ होती है और उसमें नमी आती है। एक कटोरी में दही के साथ नींबू मिलाएं या फिर इस घोल के साथ थोडा सा शहद भी मिला सकती हैं। अब इस पेस्‍ट से अपने चेहरे पर पूरे 1 मिनट तक मालिश करें और पैक सूख जाने पर गरम पानी से धो लें।


















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment