Wednesday, March 16, 2016

गैस की समस्या के लिए घरेलू उपाय



गैस की समस्या के लिए घरेलू उपाय




पेट में गैस की समस्या क्या है? (What is gastric problem?)

आजकल प्राय: बच्चो,युवा वर्ग एवं ४० वर्ष से अधिक के उम्र के लोगो मे पेट मे अम्ल की अधिकता के कारण गैस की समस्या देखी जा रही है. यदि पेट की भीतरी परत अम्ल बना रही हो और वो पेट की सतह को छू रही हो तो इसके द्वारा पीड़ित व्यक्ति को असहनीय दर्द एवं पीड़ा होती है.

पेट में गैस की समस्या का कारण? (Causes of gastric trouble)

पेट में गैस की समस्या मुख्य कारण पेट मे बनी हुई अम्ल की मात्रा अपाच्य भोजन, पेट मे जलन एवं हृदय मे जलन होती है.इसके अलावा और भी कारण होते है, गैस की समस्या के जैसे- वाइरल ज्वर,इंफेकशन,पथरी, ट्यूमर,अल्सर इत्यादि है. इसके अलावा भी बहुत सारे कारण है जिसकी वजह से लोग इस समस्या से ग्रसित रहते है जैसे –अत्यधिक भोजन, मानसिक चिंता,असुपाच्य भोजन,शराब पीना,भोजन का उचित प्रकार से न चाबाना इत्यादि. इन सभी कारण के अलावा गैस की समस्या का एक कारण बॅक्टीरिया का होना भी हो सकता है- बॅक्टीरिया जैसे एच-पाइलोरी. इस समस्या से निवारण के लिए शुरुआती दौर मे ही द्वा के द्वारा सुरक्षित रखा जा सकता है. गैस की समस्या के मुख्य लक्षण उल्टी,दस्त,पेट मे जलन एवं भोजन का न पच पाना इत्यादि है.|

पेट में गैस की समस्या के मुख्य कारण एसिडिटी, बदहज़मी, पेट में दर्द और सीने में जलन। कुछ और कारण हैं वायरल या बैक्टीरियल संक्रमण, फ़ूड पोइज़निंग, किडनी में पथरी, कब्ज़, ट्यूमर, पैंक्रिअटाइटिस और अलसर आदि। ऐसे कई कारण होते हैं जिनकी वजह से लोग गैस की समस्याओं के शिकार होते हैं। इनमें से कुछ कारण हैं तीखा या चटपटा भोजन करना, तनाव, हाज़मे में तकलीफ, भोजन अच्छे से ना चबाना और काफी मात्रा में शराब का सेवन। इसके अलावा एच पाइलोरी नामक बैक्टीरिया के संक्रमण से भी गैस की समस्या होती है। अतः आपको इस गंभीर समस्या का इलाज निकालना चाहिए। इसका शुरूआती चरण में पता चलने पर तथा उपचार शुरू होने पर आप जल्द ही स्वस्थ हो जाएंगे। भूख न लगना, बदबूदार सांसें, पेट में सूजन, उलटी, बदहज़मी, दस्त आदि गैस के लक्षण हैं।
गैस के दर्द से तुरंत निजात पाए (Instant relief from gas pain)
नीबू (Use of lemon juice)

नीबू का रस निकल कर उसमे बेकिंग सोडा की मात्रा एक चम्मच मिलाए और सुबह खाली पेट पीए | या गर्म पानी के साथ भी पी सकते है |

हर्बल चाय (Herbal teas to get rid of gas)

हर्बल चाय रसभरी, कैमोमाइल,पूदिना,जामुन से मिलकर बनती है | इन सबको उबाल कर पीए |
पेट में गैस की समस्या का इलाज – हल्दी की पत्तिया (Turmeric leaves to prevent gas)

हल्दी की पत्तियो को पीस कर एक गिलास दूध मे मिलाकर रोज पीए |
पेट में गैस की समस्या का इलाज – अदरक (Ginger root remedy to prevent gas formation)

अदरक पेट मे गैस नही बनाने देता है खाने के बाद अदरक का एक टुकड़ा रोज चबाए या खाना बनते समय भोजन सम्मग्री मे मिलाए |
आलू (potatoes)

आलू का रस निकालकर खाना खाने से पहले पहले रोज 3 बार पीए |
उपवास (Fasting for gastric solution)

२ या ३ दिन उपवास करे इससे पेट सॉफ और हल्का हो जाएगा और गैस नही बनेगी |
पेट में गैस की समस्या का इलाज – लहसुन (Garlic)

लहसुन भी गैस की समस्या से निजात दिलाता है | लहसुन ,जीरा,धनिया के बीजो को पानी मे उबाल कर इसका काढ़ा दिन मे 2 बार पीए |
दालचीनी (Cinnamon to stop stomach gas)

दालचीनी के बारे मे अपनी नानी से सुना था तो सोचा आपको भी बताए | ये गैस की समस्या से आसानी से निजात दिलाता है | दालचीनी को पानी मे उबाले और ठंडा होने के बाद सुबह नस्टे से पहले पिए | आप इस्मे शहद मिलाकर भी पी सकते है |
इलायची (Cardamom)

इलायची मसालो मे आता है और यह पाचन क्रिया मे मदद करता है | दिन मे २-३ बार इलायची चबाए|
पेट में गैस की समस्या का इलाज – पुदीना (Peppermint tea to relieve from gas problem)

पुदीना भी गैस की समस्या को ख़त्म करता है पुदीना की पत्तियो को उबाल कर पीए और इस्मे शहद भी मिला सकते है | पुदीना का तेल ठंडे पानी मे मिलाकर पीए|
नारियल पानी (Coconut water)

नारियल पानी मे बहुत से विटामिन होते है जो की लाभकारी है | रोजाना नारियल पानी पीने की कोशिश करे |
एप्पल साइडर सिरका (Apple cider vinegar)

एप्पल साइडर सिरका मे गर्म पानी मिलकर पीए | इससे आपको तुरंत आराम होगा | एप्पल साइडर सिरका की बजाए आप सादा सिरका भी डाल सकते है|


गैस की समस्या से बचने के लिए लाल मिर्च,तेल वाला भोजन,माँस,खट्टा भोजन, एल्‍कोहल,पैयस्ट्रिस से परहेज करे |
पेट में गैस की समस्या का घरेलू इलाज/घरेलू नुस्खे (Home remedies for Gastric problem)
छाछ (Butter milk)

छाछ को अजवाइन के साथ मिलाएं और इनका एक मिश्रण बनाएं। आप चाहें तो इस मिश्रण में काला नमक भी मिला सकते हैं। गैस से तुरंत निजात पाने के लिए ये काफी असरदार उपाय है। इसके लिए एक कप छाछ में १ चम्मच काला नमक तथा १ चम्मच अजवाइन मिलाएं। आप अजवाइन की जगह अजमोद का भी प्रयोग कर सकते हैं। गैस की समस्या से निजात पाने के लिए इसे पियें।
बेकिंग सोडा और नींबू (Baking soda & lemon)

आजकल सबके घर में बेकिंग सोडा होता है, क्योंकि केक आदि बनाने में यह काफी काम आता है। यह उत्पाद गैस की समस्या दूर करने के भी काफी काम आता है। अगर आप इसमें नींबू और सोडा मिला दें तो यह गैस के लिए एक बेहतरीन औषधि बन सकती है। सबसे पहले एक ताज़े नींबू का रस निकालें और उसे एक गिलास में डालें। अब इसमें बेकिंग सोडा मिलाएं। आपको तुरंत गैस निकलने की फुफकार सुनाई देगी। अब इसमें एक कप पानी तथा थोड़ा और बेकिंग सोडा डालें। एक बार बेकिंग सोडा के अच्छे से घुल जाने पर इसे धीरे धीरे पियें। अगर आप गैस से तुरंत आराम चाहते हैं तो एक गिलास पानी में एक चुटकी बेकिंग सोडा मिला लें।
धनिया (Coriander)

धनिया उन जड़ीबूटियों में से एक है जिसकी सुगंध काफी अच्छी होती है। लोग इसे इसकी खुशबू के लिए अलग अलग व्यंजनों में डालते हैं। आप इसकी खुशबू के अलावा इसका प्रयोग बदहज़मी होने की स्थिति में भी कर सकते हैं। अगर आपके पेट में जलन हो रही हो तो धनिये की पत्तियों को कच्चा खाएं। इसके अलावा आप आधे गिलास छाछ में भुने हुए धनिये के पत्ते डालें।
काली मिर्च (Black pepper)

काली मिर्च का प्रयोग खाने में स्वाद डालने के लिए किया जाता है। आप बाज़ार में मिलने वाले काली मिर्च के बीज को पीसकर भी प्रयोग में ला सकते हैं। लोगों को गैस की समस्या पेट में हाइड्रोक्लोरिक एसिड की कमी की वजह से होती है। एक बार काली मिर्च का सेवन करने पर पेट में हाज़मे की समस्या दूर हो जाती है। आप इस समस्या को दूर करने के लिए दूध में काली मिर्च मिलाकर पी सकते हैं।
हींग (Asafetida)

यह रसोई में पाया जाने वाला हाज़मे के सबसे बढ़िया उपचारों में से एक है। यह साबित हो चुका है कि हींग कब्ज़, उदर वायु, पेट दर्द आदि की स्थिति में काफी राहत पहुंचाता है। आप इसे एक गिलास गर्म पानी में मिलाकर पी सकते हैं। हाज़मे की समस्या को जड़ से दूर करने के लिए इस उपाय का प्रयोग दिन में ३ बार करें। अगर आपके पास कोई उत्पाद उपलब्ध नहीं है तो एक गिलास गर्म पानी पीकर भी आप हाज़मा ठीक कर सकते हैं।


















सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment