Tuesday, March 1, 2016

कॉफी लगाने से फेस बनता है ग्लोइंग, जानिए कुछ और उपाय


कॉफी लगाने से फेस बनता है ग्लोइंग, जानिए कुछ और उपाय





खुबसूरत दिखने की चाहत सबके दिल में होती है। आजकल हर कोई अपने चेहरे को ग्लोइंग बनाने के लिए महंगे प्रोडेक्ट्स का इस्तेमाल करता है, लेकिन क्या आपको पता है कि आप कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर भी अपनी स्किन को ग्लोइंग बना सकते हैं। आइए जानते हैं ऎसे ही कुछ होममेड टिप्स के बारे में-

दूध
अगर आपकी स्किन बहुत ऑइली है तो दूध में एक आइस क्यूब डूबा कर चेहरे पर लगाएं। इससे स्किन का एक्स्ट्रा ऑइल हट जाता है और चेहरा साफ लगने लगता है। इसके अलावा ठंडे दूध में हल्दी मिलाकर चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। इससे भी स्किन ग्लोइंग हो जाती है।



शहद: अगर आपके पास वक्त कम है और आपको चेहरे को चमकदार बनाना है तो शहद का इस्तेमाल करें। ब्यूटी ट्रीटमेंट में शहद का बड़ा हाथ है। इंस्टेंट ग्लो पाने के लिए शहद को चेहरे पर लगाएं और कुछ देर रहने दें। फिर चेहरा धो लें। इससे आपका चेहरा बहुत ही कोमल और चमकदार बन जाएगा।



कॉफी: कैफीन से डल स्किन की समस्या दूर होती है। डलनेस हटने से स्किन में निखार आता है। इससे स्क्रब करने आपकी स्किन को नुकसान नहीं पहुंचता है। कॉफी के बीजों को अपनी स्किन पर रगड़ने से डेड सेल्स दूर होते है और स्किन सॉफ्ट होती है। कॉफी में कई एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो बढ़ती उम्र के असर को करते हैं। कुछ शोध में यहां तक कहा गया है कि कॉफी में पाए जाने वाले कैफीन से स्किन कैंसर का जोखिम भी कम होता है।

बादाम फेस पैक: कुछ बादाम लेकर उसे कच्चे दूध के साथ अच्छी तरह पीस लें। जब यह पेस्ट तैयार हो जाए उसे अपने चेहरे पर लगाकर उसे सूखने तक छोड़ें। इससे चेहरे में चमक आती है और हेल्दी, ग्लो भी बना रहता है।

पानी: सुबह खाली पेट पानी पीना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। इस दौरान एक से सवा लीटर पानी पीया जा सकता है। खाली पेट पानी पीने से पेट की गंदगी दूर होकर रक्तशुद्ध होता है। पानी आपके खून से घातक तत्वोे को बाहर निकालता है जिससे त्वचा चमकदार बनती है।


दही: चमकदार स्किन के लिए दही सबसे बेहतर इलाज है। दही में मौजूद जिंक, विटामिन ई और फास्फोरस स्किन को चमकदार बनाते हैं। दही में बेसन मिलाकर लगाने से चेहरा चमकदार दिखेगा। चेहरे पर दही की मसाज करने से स्किन मुलायम होती है।



गुलाबजल: गुलाबजल क्लिंजर का काम करता है। इससे आपकी स्किन चंद मिनटों में चमकदार हो जाएगी। इसके लिए दो टी स्पून गुलाबजल में 3-4 बूंद ग्लिसरीन और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर सोने से पहले चेहरे पर लगाएं और सुबह सामान्य पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

चेरी: चेरी को मसल कर चेहरे पर नियमित रूप से लगाने से त्वचा नर्म और मुलायम बनती है। अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो खट्टी चेरी का इस्तेमाल करें। थोड़ी मात्रा में चेरी लें, इसको मसल कर इसमें एक चम्मच शहद और कुछ बूंद नींबू मिलाकर आप चेरी फेस मास्क तैयार कर सकती हैं। इस पेस्ट को चेहरे और गले पर लगाएं और 15-20 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। इससे चेहरे की चमक बनी रहती है। 

करौंदा: भारतीय करौंदा भी चेहरे को चमकदार बनाने में सहायक है। इसे उबाल कर या सूखा ही पानी के साथ चेहरे पर लगाएं। सुखने के बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें।

दिन में बस दो बार चेहरा धोएं: बहुत-सी महिलाएं त्वचा को साफ-सुथरा रखने के लिए चेहरे को दिनभर में तीन से चार बार धोती हैं। चेहरे पर से धूल-गंदगी हटाना अच्छी बात है, लेकिन बार-बार चेहरा धोना भी हानिकारक होता है। त्वचा विशेषज्ञों का यह मानना है कि दिन में अगर आप दो से ज्यादा बार चेहरे को साफ करती हैं तो त्वचा में मौजूद प्राकृतिक तेल की कमी होती है, जोकि त्वचा को पोषण और नमी प्रदान करने का काम करता है। बार-बार स्क्रब या फेसवॉश से चेहरा धोने पर त्वचा पर सूक्ष्म स्क्रैच मार्क्स हो जाते हैं। दिन में केवल दो बार चेहरा धोने से चेहरे क्लीन भी हो जाता है और इसका ग्लो भी बना रहता है


उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment