Monday, March 14, 2016

एक टुकड़े गुड़ से मिल सकता है जुकाम और कफ से आराम

                   एक टुकड़े गुड़ से मिल सकता है जुकाम और कफ से आराम 
                              Image result for गुड़


सर्दियों में गुड़ सिर्फ मीठे का काम ही नहीं करता है बल्कि कई बीमारियों से भी राहत दिलाता है। इसके अलावा भी गुड़ कई चीजों के लिए फायदेमंद है। जानिए गुण के कुछ ऐसे ही फायदे-
यह पाचनक्रिया सही रखता है। जिन लोगों को एसिडिटी की परेशानी है वे रोजाना दोपहर व रात के भोजन के बाद थोड़ा गुड़ जरूर खाएं। इससे खून साफ होता है व मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है। रोजाना एक गिलास पानी या दूध के साथ थोड़ा गुड़ पेट को ठंडक देता है।
गुड़ में आयरन होता है। एनीमिया के मरीज, खासतौर पर महिलाओं के लिए फायदेमंद है। यह खून से विषैले पदार्थ दूर करता है जिससे त्वचा संबंधी समस्याएं ठीक होती हैं। ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस हो तो थोड़ा गुड़ खा लें। इससे एनर्जी लेवल बढ़ता है।
इसकी तासीर गर्म होने के कारण यह जुकाम और कफ संबंधी परेशानियों में फायदेमंद है। इसमें एंटी-एलर्जिक तत्व होते हैं। दमा के मरीजों के लिए फायदेमंद है। रोज गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक का टुकड़ा खाने से जोड़ों के दर्द से राहत मिलती है।
सर्दी में गुड़ और काले तिल के लड्डू खाने से अस्थमा की परेशानी में लाभ होता है। 5 ग्राम सौंठ, 10 ग्राम गुड़ के साथ लेने से पीलिया में आराम होता है। यह जल्दी पच जाता है और शुगर लेवल भी नियंत्रित रहता है। इसके साथ पके चावल खाने से बैठा हुआ गला व आवाज खुल �जाती है।�










सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment