Tuesday, March 1, 2016

संतरे के छिलके दूर करते हैं मुंहासे, ऐसे पाएं सुंदर त्वचा


संतरे के छिलके दूर करते हैं मुंहासे, ऐसे पाएं सुंदर त्वचा 





यूं तो आयुर्वेद में सुंदर, बेदाग त्वचा पाने तथा चेहरे के मुंहासों को दूर करने के लिए कई उपाय बताए गए हैं। इनमें से कुछ बेहद आसान है और बिना एक रुपया खर्च किए आप इनका लाभ उठा सकते हैं।
संतरें से दूर होते हैं मुंहासे
संतरे के सूखे छिलकों को पीस कर उनका पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं। मुंहासे चले जाएंगे। अगर आपके पास सूखे छिलके न हों तो संतरे या नींबू के गीले छिलकों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। कच्चे पपीते को कद्दूकस करके सूती कपड़े से उसका जूस निकालें। मुंहासों पर लगाएं। यह असरकारक इलाज है साथ ही यह चेहरे को और भी सुंदर बनाने के साथ साथ त्वचा को भी मुलायम रखता है।
निखर उठेगा चेहरा
एक बड़ा चम्मच संतरे का रस और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस लें। इन्हें दही में मिलाएं और पेस्ट बनाएं। इसे 15 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें और फिर गीले टिश्यू से पोंछ लें। चेहरे पर चमक आ जाएगी। खीरे का रस, गुलाब जल और ग्लिसरीन मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। चेहरा निखर जाएगा। इसे इकट्ठा बनाकर फ्रिज में भी रख सकते हैं।
होंठों को यूं बनाएं गुलाबी और खूबसूरत
खान-पान में फ्रूट्स तथा हरी सब्जियां शामिल करके आप अपने होठों की केयर कर सकते हैं। रात को सोते समय होठों पर दूध की मलाई लगाएं। साथ ही दिन में जब भी घर से बाहर निकलें तो होठों पर लिप बॉम लगाकर निकलें।






सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment