Friday, February 26, 2016

इन 5 तरीकों से रोकें झड़ते, सफेद होते और कमजोर बाल



इन 5 तरीकों से रोकें झड़ते, सफेद होते और कमजोर बाल


अनियमित दिनचर्या के चलते लोगों को अपने बालों के रख रखाव का समय नहीं मिल पा रहा है। शहरों में बढ़ते प्रदूषण, केयरलेसनेस या कई बार वंशानुगत कारणों से भी लोगों के बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। ऐसा देखा गया है कि कई बार लाखों रुपया हेयर ट्रीटमेंट प्लान्स में खर्च करने के बाद भी लोगों को झड़ते-कम होते बालों की समस्या से छुटकारा नहीं मिलता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई ऐसे आसान तरीके हैं जिनकी मदद से आप घर बैठे ही झड़ते बालों की समस्या पर काफी हद तक काबू पा सकते हैं। हम आपको यहां कुछ ऐसे ही नुस्खों के बारे में बता रहे हैं।
1. लौकी और ऑयल का मिक्स लगाएं- लौकी और उसके गुणों से हम सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं। लगभग सभी घरों में लौकी की सब्जी खाई जाती है जो कि बहुत गुणकारी है लेकिन क्या आप जानते हैं कि लौकी आपके झड़ते बालों की दिक्कत में भी बहुत फायदेमंद हो सकती है। यदि आप लौकी का रस ऑलिव ऑयल या तिल के तेल में मिला कर लगाएं तो यह आपके झड़ते बालों के लिए बहुत लाभप्रद हो सकता है।
2. नहाने से पहले करें इस तेल से मालिश- नारियल का तेल बालों के लिए बहुत अच्छा होता है यह सभी को मालूम है लेकिन यदि इसी नारियल के तेल को गर्म करके आप थोड़ा नींबू और करी पत्ते को उसमें तब तक गर्म करें जब तक कि करी पत्ते काले ना हो जाएं। इसके बाद इस तेल को यदि सर में लगाया जाए तो यह झड़ते बालों के लिए बेहद लाभप्रद सिद्ध हो सकता है।
3. बादाम और आंवला- यदि आपके बाल तो घने हैं लेकिन उनका कालापन चला गया है तो बादाम और आंवले के तेल को मिलाकर लगाना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। बता दें कि यह दोनों ही तेल बालों के लिए लाभदायक होते हैं और यदि इन दोनों को मिलाकर लगाया जाए तो यह आपके बालों पर कमाल का असर करते हैं।
4. चिप-चिप आज भी है हिट- चिप-चिप होने के चलते युवाओं में कम लोकप्रिय होता चला गया सरसों का तेल बालों के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन इसके चिपचिपेपन के चलते लोगों ने इसका उपयोग करना बहुत कम कर दिया। यदि 250ग्राम सरसों के तेल में आप 60 ग्राम हिना मिलाकर इसे तब तक उबालें जब तक कि हिना पूरी तरह ना जल जाए। इसके बाद इस तेल को नियमित रूप से इस्तेमाल करें।
5. प्याज का पल्प है कमाल- प्याज के पल्प को नहाने से पहले 10 मिनट यदि बालों की जड़ों में लगा कर छोड़ दें तो यह आपके झड़ते बालों को काफी हद तक रोक सकता







सरकारी नौकरियों के बारे में ताजा जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपरोक्त पोस्ट से सम्बंधित सामान्य ज्ञान की जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

उपचार सम्बंधित घरेलु नुस्खे जानने के लिए यहाँ क्लिक करें । 

देश दुनिया, समाज, रहन - सहन से सम्बंधित रोचक जानकारियाँ  देखने के लिए यहाँ क्लिक करें । 


No comments:

Post a Comment