Monday, January 18, 2016

चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए टिप्स क्लींजिंग

 चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए टिप्स क्लींजिंग 

चेहरे की चमक के लिए क्लींजिंग को दिनचर्या बना लें। दिन में दो बार क्लींजिंग करें। याद रहे क्लींजिंग के लिए कठोर केमिकल का इस्तेमाल न करें। इससे त्वचा की नमी खत्म हो जाएगी। वैसे पानी एक बेहतर क्लींजिंग एजेंट है। रोजाना नहाते समय में मुंह में पानी भरें और निकालें, इससे चेहरे की त्वचा में कसावट बनी रहेगी।
चेहरे के बालों का ख्याल रखें 
चेहरे के क्लीन लुक के लिए आई ब्रो समेत होंठ के उपर उग आए बालों को लगातार ट्रिम और वैक्स कराते रहें। अगर खुद से संभव नहीं है तो प्रोफेशनल से कराएं। चेहरे पर उग आए बाल चेहरे को अनाकर्षक बनाते हैं। 
मॉइश्चराइजर
अगर आपके चेहरे की त्वचा शुष्क है तो आपको रोजाना मॉइश्चराइजर की जरुरत है। ड्राई स्किन वाले हमेशा सौम्य यानि वाटर बेस्ड मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें इससे आपके चेहरे की त्वचा में नमी हमेशा कायम रहेगी और ग्लो भी आएगा। 
खूब सारा पानी पिएं 
शरीर के साथ-साथ पानी चेहरे की त्वचा को भी हाइड्रेट रखती है। पानी पीने से शरीर और त्वचा से हानिकारक टॉक्सिन और तेल पसीने से बाहर निकल जाता है और आपकी त्वचा स्वस्थ रहती है। दिन भर में कम से कम दस ग्लास पानी पिएं। 
चेहरे को सूर्य की किरणों से बचाएं
चेहरे की त्वचा के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक सूर्य की अल्ट्रावायलेट किरणें हैं। इससे चेहरे पर मुंहासे, पिंपल्स, झुर्रियां, आंखों के नीचे काला घेरा और एजिंग लाइंस बन आते हैं। धूप में कम निकलें, अगर निकलना जरुरी है तो सनस्क्रीन (SPF 30) लोशन या क्रीम लगाकर जाएं। 
चेहरे की चमक बरकरार रखने के लिए हर्बल टिप्स (Herbal Tips for Glowing Face)
  • चेहरे पर हर रोज चंदन पाउडर, गुलाब जल व हल्दी को मिलाकर इनका लेप लगाएं। यह लेप चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत निखरती है।
  • एलोवेरा के पत्तों की ऊपरी परत निकालकर उसके गूदे को चेहरे पर मलने से धीरे-धीरे दाग-धब्बे कम होने लगते हैं।
  • त्वचा पर शहद लगाने से त्वचा के दाग-धब्बे कम पड़ने के साथ-साथ त्वचा का रूखापन भी दूर होता है।
  • मौसमी फलों जैसे केला, संतरा, पपीता, आम आदि का गूदा अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।
  • टमाटर का रस निकालकर उसमें थोड़ा शहद मिलाकर हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करें। नियमित रुप से यह नुस्खा अपनाने पर चेहरा चमकने लगेगा।
-

No comments:

Post a Comment