Monday, June 1, 2015

"मेहंदी" दिलाये ठंडक और करे बिवाइयां दूर


"मेहंदी" दिलाये ठंडक और करे बिवाइयां दूर 

मेहंदी का प्रयोग गर्मी में ठंडक पहुंचाने के लिए किया जाता है। कई वृद्ध अपने श्वेत केश में मेहंदी लगाकर सुनहरे बाल बनाने का भी शौक रखते हैं, इससे दिमाग में ठंडक बनी  रहती है। मेहंदी स्वास्थ की दृष्टि उपयोगी है। यदि आप सिर दर्द से परेशान हैं, तो मेहंदी की पत्तियों को पीसकर उनका सिर पर लेप करें। कुछ समय में राहत महसूस होगी। 

कटे हुए घाव पर मेहंदी लगाने से आश्चर्यजनक लाभ होता है। कुछ ही दिनों में  पूरा भर जाएगा। 

खुरदरापन : यदि आप हाथों में खुरदरापन महसूस करते हैं तो पीसी हुई मेहंदी में नीम्बू का रस मिलाकर  लगाने से हाथ मुलायम होते हैं। पैरों का खुरदरापन दूर करने के लिए मेहंदी का लेप पैरों पर करें। सूख जाने पर मेहंदी हटा दें और सरसों का तेल पैरों पर लगा लें। 

बिवाइयां : बरसात व सर्दी में अक्सर पैरों में बिवाइयां फट जाती है, बिवाई फट जाने पर नियमित रूप से  उन पर मेहंदी पैर ठीक हो जाते हैं। बिवाई फट जाने पर कुछ दिनों तक 10 ग्राम मेहंदी के पत्ते, एक गिलास पानी में उबाल कर काढ़ा बनाकर पिलाना लाभदायक होता है।

काले दाग : शरीर पर कई बार काले दाग हो जाते हैं, इन्हें दूर करने के लिए मेहंदी और साबुन बराबर मात्रा में मिलाकर उसका मरहम बनाएं और काले दागों पर नियमित लगाएं, दाग कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगे।  



रोचक जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 




No comments:

Post a Comment