Thursday, May 7, 2015

" शहतूत " बनाये त्वचा को निरोगी

" शहतूत का फल  " बनाये त्वचा को निरोगी  


गर्मियों में शहतूत के फल काफी ज्‍यादा बिकते हैं, लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि इन फलों में आपको सुंदर बनाने का जादू छुपा हुआ है। यह फल काफी पौष्टिक होता है जिसमें आयरन, कैल्‍शियम, विटामिन ए, सी, ई और के, फोलेट, थायमाइन, नियासिन और फाइबर होता है। इसके अलावा इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट हेाता है जो कि फ्री रैडिकल्‍स से लड़ता है। शहतूत का फल लाल, काला और नीले रंग में पाया जाता है। इसका इस्‍तमाल कई प्रकार की रेसिपीज़ में भी होता है। शहतूत में बहुत सारा प्रोटीन पाया जाता है। आइये जानते हैं कि शहतूत आपके सौंदर्य में कैसे जान भर सकता है।


1. झुर्रियां दूर करे- चेहरे की झुर्रियों को मिटाने के लिये शहतूत का जूस नियमित रूप से पीना चाहिये। इससे चेहरे में चमक आएगी और आप फ्रेश फील करेंगी। 
 2. दाग धब्‍बे मिटाए- यह चेहरे से भूरे दाग धब्‍बे मिटा कर उसे साफ करता है। एक्‍सपर्ट कहते हैं कि इसका जूस पीने से त्‍वचा की कांति बढ़ती है
 3. त्‍वचा संबन्‍धित रोग - इसकी पत्‍तियों को गरम पानी में डाल कर 30 मिनट तक पकाइये और उससे शरीर के संक्रमित भाग को धोइये। इससे वह ठीक हो सकता है।
 4. रूखी और संवेदनशील त्‍वचा- इसकी पत्‍तियों को नारियल या जैतून तेल में कुछ दिनों के लिये डुबो कर रखें और उसे तेल को अपने शरीर पर लगाएं। इसे आप लोशन के तौर पर भी प्रयोग कर सकती हैं।
 5. त्‍वचा बनाए नरम- शहतूत की पत्‍तियों को हॉट बाथ टब में भिगो कर प्रयोग करें। यह स्‍किन पोर्स को खोलता है और शरीर को साफ सुथरा बनाता है। साथ ही यह शरीर के मेटाबॉलिज्‍म को बढाता भी है।


No comments:

Post a Comment