Thursday, May 21, 2015

प्राकृतिक रोग प्रतिरोधक "मशरूम ":रोग करे दूर

प्राकृतिक रोग प्रतिरोधक "मशरूम ":रोग करे दूर 

अपने खाने में मशरूम जरूर शामिल करें। इसके एक नहीं अनेक फायदे हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ फ्लोरिडा के शोधकर्ताओं ने अपने अध्ययन में माना है कि रोज एक मुट्ठी मशरूम को पकाकर खाने से शरीर की प्रतिरोधी क्षमता मजबूत होती है। उनका कहना है कि मशरूम में गामा डेल्टा टी सेल्स को सक्रिय रखने वाले तत्व अच्छी मात्रा में होते हैं। जिनसे रोग दूर रहते हैं।
मशरूम में उपयोगी मिनरल्स जैसे पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम समेत तमाम उपयोगी प्रोटीन भी मौजूद होते हैं। इसका सेवन करने से शरीर में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल एलडीएल कम हो जाता है और सेहतमंद कोलेस्ट्रॉल एचडीएल की मात्रा बढ़ जाती है। इसमें हाइ न्‍यूट्रियंट्स होते हैं। ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने और रक्त नलिकाओं में रक्त के संचरण को बाधित करने वाले ब्लॉकेज की प्रतिशत संख्या घटाने में भी यह मददगार है। यह हृदय रोग की संभावना को कम कर सकता है। अनुसंधान में यह पाया गया कि जापान में जो लोग मशरूम की खेती करते हैं उनमें दूसरे लोगों की तुलना में कैंसर होने की संभावना कम होती है।
प्रतिरक्षा प्रणाली बढ़ाए
मशरूम में मौजूद एंटी ऑक्‍सीडेंट होते हैं। इसे खाने से शरीर में एंटीवाइरल और अन्‍य प्रोटीन की मात्रा बढ़ती है, जो कोशिकाओं को रिपेयर करता है। यह नेचुरल एंटीबायोटिक फंगल संक्रमण को भी ठीक करता है। इसे खाकर कैंसर को मात दें। यह प्रोस्‍टेट और ब्रेस्‍ट कैंसर से बचाता है।
शुगर वालों के लिए रामबाण
मशरूम वह सब कुछ देता है, जो एक मधुमेह रोगी को चाहिए। पोषक तत्वों के अलावा यह शरीर में इनसुलिन बनाता है। वास्तव में डायबिटीज रोगियों के लिए मशरूम रामबाण है।


रोचक जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 


No comments:

Post a Comment