Saturday, May 2, 2015

गर्मियों में दही खाने के फायदे है अनेक

गर्मियों में दही खाने  के फायदे है अनेक 

दही का इस्तेमाल विश्व में लगभग सभी जगहों पर भोजन में किया जाता है। नार्थ इंडिया में जहां इसे रोटी और चावल के साथ लोग खाते हैं, तो वहीं साउथ इंडिया में कर्ड एंड राइस लोगों की फेवरेट डिश है। इसके अलावा पूजा-पाठ में भी इसका विशेष महत्व है। और-तो-और, भारत में तो किसी भी यात्रा या इम्तिहान से पहले दही-शक्कर खाना शुभ माना जाता है। दूध से बने इस डेयरी प्रोडक्ट में सेहत से जुड़े बहुत सारे फायदे होते हैं। कुछ ऐसे ही फायदे यहां दिए जा रहे हैं...
1. पाचन क्रिया सही रखती है
दही में मौजूद न्यूट्रिएंट्स पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, ये बाकी पदार्थों को आसानी से पचाने के लिए भी मददगार है। मसालेदार भोजन के साथ इसका इस्तेमाल बॉडी को ठंडा रखता है। ताइवान द्वारा की गई एक स्टडी के अनुसार दही पेट को H Pylori infections से बचाती है, जो काफी आम समस्या है।
2. दिल के लिए अच्छी है
दिल की बीमारी ज़्यादातर बड़े-बूढ़ों में देखी जाती है। इसकी संभावना दही खाकर काफी हद तक कम की जा सकती है। ये हाई ब्लड प्रेशर को कम करने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करती है, जिससे आर्टरीज़ बेहतर तरीके से काम कर पाती हैं।
Other benefits: लैक्टोज की कमी पूरी करती है, इम्यूनिटी पावर बढ़ाती है, दांतो और हड्डियों को मजबूत बनाती है, स्किन के लिए फायदेमंद, कील-मुहांसे दूर करती है, डैंड्रफ से निजात, कंडीशनर का काम करती है, मोटापा कम करने में कारगर, तनाव और चिंता को कम करती है।

No comments:

Post a Comment