Tuesday, May 26, 2015

"जैतून का तेल" है बालों और त्वचा दोनों के लिए उपयोगी

"जैतून का तेल" है बालों और त्वचा दोनों के लिए उपयोगी 

जैतून का तेल एक अद्भुत पदार्थ है जो कि आपके बालों और त्वचा दोनों के लिए काफी फायदेमंद होता है। अगर आप अंदरूनी रूप से भी स्वस्थ रहना चाहते हैं तो जैतून का तेल खाना बनाने में भी काफी उत्तम होता है। सौंदर्य प्रसाधनों की खरीदारी करते समय स्वास्थ्यवर्धक पदार्थों पर भी समय दें और १ बोतल जैतून का तेल लें। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा क्योंकि इसमें विटामिन,फैटी एसिड तथा मिनरल आदि होते हैं। उम्रदराज महिलाओं को भी इससे काफी फायदा होगा क्योंकि इससे त्वचा की झुर्रियां और उम्र का असर कम होता है।
त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जैतून का तेल
जैतून का बॉडी लोशन
कुछ महिलाएं नहाने के बाद जैतून का बॉडी आयल लगाना पसंद करती है। यह एक प्राकृतिक मॉइस्चराइज़र होता है जो कि आपकी त्वचा में झुर्रियां होने से रोकता है। इसे लगाने के बाद आपकी त्वचा बच्चों जैसी मुलायम हो जाएगी। ये त्वचा को तुरंत पोषण देने के तरीकों में से एक है।
बालों के पोषण के लिए जैतून का तेल
जैतून के तेल का हेयर मास्क
जैतून के तेल के प्रयोग से बनाया जाने वाला ये एक और हेयर मास्क है। इस प्रक्रिया में आपको कोई और पदार्थ मिलाने का कष्ट नहीं करना पड़ता। सिर्फ बालों में अच्छे से जैतून का तेल लगाने मात्र से ही बालों की कई समस्याएं दूर होती हैं। बाल धोने से कम से कम आधे घंटे पहले बालों में जैतून का तेल लगाएं।
सौंदर्य के लिए जैतून के तेल का प्रयोग
जैतून के तेल के कुछ सौंदर्य आधारित गुण इस प्रकार हैं :-
१. ये शैम्पू लगाने के बाद आपके बालों की अच्छे से कंडीशनिंग करने में सहायता करता है।
२. यह घरेलू स्क्रब के रूप में काफी फायदेमंद है।
३. यह आपकी त्वचा को काफी चिकनाई प्रदान करता है।
४. उपत्वचा को नमी प्रदान करने में ये काफी बड़ी भूमिका निभाता है।
ऑलिव ऑइल-ऑरेंज
संतरे के छिलकों का पाउडर बना लें। इसमें तीन बूंद मोगरे का तेल और ऑलिव ऑइल मिला लें। थोड़ा सा गुलाब जल मिला दें। अगर बहुत ज्यादा पसीना आता है, तो शहद, ऑलिव ऑइल और गुलाब जल मिलाकर त्वचा पर लगाएं। काफी राहत मिलेगी।



रोचक जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 



No comments:

Post a Comment