Thursday, May 21, 2015

पेट की चर्बी कम करे "बादाम "

पेट की चर्बी  कम  करे "बादाम "

बादाम के न्यूट्रिएंट्स से शरीर के प्रत्येक अंग को जरूरी पोषण मिल जाता है। हाल ही हुए एक अध्ययन में यह सामने आया है कि रोजाना बादाम का सेवन आपके बढ़े हुए पेट को घटाने में मदद करता है। नया अध्ययन यह बताता है कि मफिन (मीठी ब्रेड) जैसी उच्च-कार्बोहाइड्रेट्स स्नैक के बजाए बादाम का सेवन अधिक फायदेमंद होता है
मफिन के बदले रोजाना करीब 1.5 औंस यानी 42 ग्राम बादाम का सेवन कई तरह के हृदय  रोगों के जोखिमों से लड़ने के प्रति शरीर को तैयार रखता है। इस अध्ययन में यह भी सामने आया है कि बादाम से बैली फैट (पेट पर जमी चर्बी) को कम करता है। इस अध्ययन की मुख्य शोधकर्ता क्लेयर बैरीमेन ने कहा है, \"अध्ययन में बादाम को खाने के बाद यह देखा गया कि यह ह्वदय की सेहत संबंधी कई रिस्क फैक्टर्स को बेहतर बनाता है, साथ ही बादाम पेट पर जमी चर्बी को घटाने का काम करते हैं।
पेनसिल्वेनिया स्टेट यूनिवर्सिटी की क्लेयर का कहना है कि नाश्ते के तौर पर बादाम का चयन मेटाबॉलिक तथा कार्डियोवैस्क्यूलर रोगों के शुरूआत से लड़ने का एक आसान तरीका है। 12 हफ्ते की इस रेंडमाइज्ड कंट्रोल्ड क्लीनिकल स्टडी में 52 ऎसे प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया था, जो ओवरवेट व मिडिल-एज थे। ये हेल्दी वयस्क थे, पर इनमें एलडीएल (लो-डेंसिटी लिपोप्रोटीन) या बैड कोलेस्ट्रोल की समस्या थी।

रोचक जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment