Tuesday, May 26, 2015

त्वचा के दाग - धब्बे दूर करे "सेंधा नमक"

त्वचा के दाग - धब्बे दूर करे "सेंधा नमक" 

काला नमक या सेंधा नमक को चेहरे पर हल्के हाथों से रगडऩे से चेहरे से दाग-धब्बे दूर होते हैं। साथ ही चेहरे पर चमक लाने में भी मदद मिलती है। आइए जाने इनके फायदे के बारे में ..

काला नमक या सेंधा नमक का सेवन ज्यादातर लोग व्रत के समय में करते हैं। यह सेहत को सही रखने के साथ साथ त्वचा के लिए भी लाभकारी होता है। 


डेड स्किन की सफाई करने में मदद करता है। त्वचा पर डेड स्किन की परत जम जाने से त्वचा की उम्र ज्यादा लगने लगती है इस परत को हटाने के लिए सेंधा नमक से त्वचा को स्क्रब कर सकती हैं। 

आप बॉडी स्क्रब में इसका उपयोग कर सकती हैं। क्लींजर नमक का कण को आपके रोम छिद्रों को अंदर तक  साफ करता है जो कोई भी साबुन नहीं कर सकता है। इससे आपकी त्वचा को फिर से सांस लेने की मौका मिलता है और त्वचा पर ग्लो आती है।

पैरों और हाथों की सफाई के लिए यह नमक त्वचा को ड्राई नहीं बनाता है इसलिए आप इससे पैरों की एडिय़ों और हाथों को स्क्रब कर सकती है। 


आपके हाथ के नाखून पीले हो रहे हैं तो पीलापन दूर करने के लिए सेंधा नमक के पानी में कुछ देर तक हाथ डुबोने से आपके पीले नाखून सफेद हो जाएंगे।


चेहरे से झुर्रियों को दूर करने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल किया जाता है। सेंधा नमक में नींबू और अदरक के रस के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 

No comments:

Post a Comment