Saturday, May 9, 2015

अनेक गुणों से भरपूर होते हैं 'गेहूं के ज्वारे'

अनेक गुणों से भरपूर होते हैं 'गेहूं के ज्वारे'

व्हीट ग्रास यानी गेहूं के ज्वारे।  यह एक जादुई भोजन है, जिसके एक नहीं अनेक फायदे हैं। इसमें मौजूद क्लोरोफिल, एमिनो एसिड, मिनरल्स, विटामिन्स और एंजाइग्म हमें कई घातक बीमारियों से बचाते हैं। यहां तक कि कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से लडऩे के लिए भी यह बेहद कारगर है। 

एक रिसर्च में यह बात भी सामने आई है कि ट्यूमर के इलाज में भी यह उपयोगी है। इसके लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं है, बस घर के किसी गमले में इसे थोड़ी सी जगह दे दीजिए और सुबह-सुबह इसके जूस का लुत्फ  उठाइए। यह शरीर में लाल खून की कोशिकाओं को बढ़ाता है, जिससे बीपी कंट्रोल में रहता है। बेहतर डिटॉक्सीफायर होने के नाते खून के साथ-साथ पूरे शरीर की सफाई करता है। 

यह बॉडी में मेटाबॉलिज्म को सही रखता है। थायराइड, मोटापा, कब्ज, अपच जैसी बीमारियां रहती हैं दूर। सन बर्न, बालों के झडऩे की समस्या को करता है दूर। बॉडी में ऑक्सीजन और एनर्जी लेवल को बढ़ाता है। गेहूं के ज्वारों में सबसे प्रमुख तत्व क्लोरोफिल पाया जाता है। प्रसिद्ध आहार शास्त्री डॉ. बशर के अनुसार क्लोरोफिल को केंद्रित सूर्य शक्ति कहा है। 

गेहूं के ज्वारों में रोग निरोधक व रोग निवारक शक्ति पाई जाती है। कई आहार शास्त्री इसे रक्त बनाने वाला प्राकृतिक परमाणु कहते हैं। गेहूं के ज्वारों की प्रकृति क्षारीय होती है, इसीलिए ये पाचन संस्थान व रक्त द्वारा आसानी से अधिशोषित हो जाते हैं। रक्त संचार संबंधी रोगों, रक्त की कमी, उच्च रक्तचाप, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, पाचन संबंधी रोगों में गेहूं के ज्वारे रामबाण का काम करते हैं।

 सरकारी नौकरी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 


रोचक जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment