Thursday, May 21, 2015

गर्मियों में "तरबूज़" रखे तरोताज़ा

गर्मियों में "तरबूज़" रखे तरोताज़ा 

 गर्मियों में बड़े चाव से खाए जाने वाले फलों की लिस्ट में तरबूज का नाम भी शामिल है। इसे स्वादिष्ट, तरोताजा और प्यास बुझाने वाले फल के तौर पर जाना जाता है। बहुत सारे पौष्टिक तत्वों से भरपूर तरबूज सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद है। कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर और विटामिन ए, बी और सी के अलावा इसमें पोटैशियम और कई सारे मिनरल्स जैसे आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस भी मौजूद हैं। इसके अलावा इसमें बहुत सारे एंजाइम्स, आर्गेनिक एसिड और नेचुरल शुगर है, जो हमें चुस्त-दुरुस्त रखते हैं। 92 प्रतिशत पानी और 6 प्रतिशत चीनी की मात्रा के चलते तरबूज गर्मियों में प्यास बुझाने के लिए अच्छा ऑप्शन है।
मोटापा कम करता है
इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ना के बराबर होती है, जो वजन कम करने में मददगार है। इसमें पाया जाने वाला सबसे जरूरी इंग्रीडिएंट सिट्रुलाइन वजन कम करने के लिए बेहतर इलाज है।
साल 2007 में छपे जर्नल ऑफ नयूट्रीशन के मुताबिक, तरबूज में मौजूद एमिनो एसिड आर्जिनीन शरीर के एक्स्ट्रा फैट को कम करता है और कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को सही रखता है। पानी की अत्यधिक मात्रा भूख को कम करती है, तो इस गर्मी कैलोरी फूड को करें साइड और खाएं तरबूज।
ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है
तरबूज हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। इसमें मौजूद पोटैशियम, मैग्नीशियम और एमिनो एसिड एक साथ मिलकर नसों को स्वस्थ और मजबूत बनाते हैं, जिससे पूरे शरीर में सुचारू रूप से रक्त का प्रवाह होता है। यह शरीर में एसिड और इलेक्ट्रोलाइट के बीच के संतुलन को भी बनाए रखता है, जिससे उच्च रक्तचाप की संभावना काफी कम हो जाती है।
फ्लोरिडा स्टेट यूनिवर्सिटी के अनुसार, जो लोग ज्यादा मोटे होते हैं उनमें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आम होती है। ऐसे लोगों के लिए तरबूज एक कारगर उपाय है। रोजाना एक गिलास तरबूज का रस पीने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को नियंत्रित किया जा सकता है।

शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखता है
शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता। इसमें कई प्रकार के हाइड्रेशन करने वाले तत्व जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम और सोडियम की इतनी मात्रा होती है जिससे अगर एक पूरा दिन पानी ना पिएं, तो तरबूज उसकी पूर्ति कर देता है।
साल 2009 में अबरदीन मेडिकल यूनिवर्सिटी के मुताबिक तरबूज और तरबूज जैसे ही और भी कई फल जिनमें नमक, मिनरल्स और नेचुरल शुगर की मात्रा पाई जाती है, वो पानी से ज्यादा शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। इसलिए गर्मियों में दो से तीन गिलास तरबूज का जूस पीना फायदेमंद होता है।
आंखों को स्वस्थ्य रखता है
तरबूज आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। बीटा- कैरोटीन का अच्छा स्रोत होने के कारण ये शरीर विटामिन ए की सप्लाई भरपूर मात्रा में करता है। यह आंखों की रोशनी के लिए भी बहुत अच्छा होता है। विटामिन ए के साथ इसमें मौजूद लाइकोपीन आंखों के रेटीना की कई प्रकार के रोगों रतौंधी, मोतियाबिंद से बचाता है। इसके अलावा तरबूज में मौजूद विटामिन सी, ल्यूटीन और जीजेन्थीन आंखों को स्वस्थ रखने के साथ ही उन्हें इन्फेक्शंस से भी दूर रखता है। रोजाना एक कप तरबूज खाने से आपकी आंखें स्वस्थ और चमकदार रहती हैं।
अन्य लाभ : शरीर में पानी की मात्रा बनाए रखता है, आंखों को स्वस्थ्य रखता है, किडनी को स्वस्थ रखता है, मूड ठीक करता है, दिल को स्वस्थ रखता है, कैंसर से लड़ता है, एनर्जी बढ़ाता है, एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है।

No comments:

Post a Comment