Tuesday, May 26, 2015

"चीकू" है सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद

"चीकू" है सेहत के लिए बड़ा फायदेमंद 

चीकू गुणों से भरपूर और बहुत स्वादिष्ट फल है। गर्मी के मौसम में इसका सेवन विशेष रूप से लाभदायक होता है। चीकू में 71 प्रतिशत पानी, 1.5 प्रतिशत प्रोटीन, 1.5 प्रतिशत वसा और 25.5 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट होता है। साथ ही, इसमे विटामिन ए और विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। चीकू में 14 प्रतिशत शर्करा भी होती है। इसमें फॉस्फोरस और लौह तत्व काफी मात्रा में होते हैं। इसलिए खाने के बाद चीकू खाने से अनेक लाभ होते हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं चीकू खाने के कुछ ऐसे ही फायदों के बारे में ....

1. आंखों के लिए ये है लाभदायक- चीकू में विटामिन ए पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, इसलिए इसके सेवन से आंखें उम्र भर स्वस्थ रहती हैं और आंखों की समस्याएं भी दूर होती है।
2. रखता है ऊर्जा से भरपूर- चीकू में ग्लूकोज अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। इसलिए गर्मी में रोज चीकू खाना चाहिए। इससे शरीर ऊर्जा से भरपूर रहता है।

3. बीमारियों से बचाता है
चीकू में टैनिन पाया जाता है। इसलिए यह कब्ज, दस्त, और एनिमिया जैसी बीमारियों से शरीर का बचाव करता है। इससे आंतों की शक्ति बढ़ती है। साथ ही, यह दिल आैर गुर्दे से जुड़ी बीमारी में भी रामबाण हैं।
4. झुर्रियों को कम करें
चीकू में एंटीऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। यह फ्री रेडिकल्स को समाप्त कर देता है, और झुर्रियों को भी कम कर देता है।
5. कैंसर से बचाता है
चीकू में विटामिन ए और बी मौजूद होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। इसका नियमित सेवन करने पर यह कैंसररोधी का काम करता है। 

6. हड्डियों के लिए है फायदेमंद
चीकू में कैल्शियम, फॉस्फोरस और आयरन पाया जाता है। इन तत्वों की अच्छी मात्रा होने के कारण यह हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है और उन्हें बीमारियों से बचाता है।
7. इसे खाने से कब्ज दूर हो जाती है
चीकू में फाइबर बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। इसमें अच्छी मात्रा में लैक्सटिव(रेचक) भी पाया जाता है, जो कब्ज से राहत दिलाता है।

8. गर्भावस्था के चीकू खाने के फायदे

चीकू में कार्बोहाइड्रेट और आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसलिए गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए चीकू बहुत फायदेमंद होता है। चीकू गर्भावस्था के दौरान होने वाली अन्य कमजोरी जैसे मतली और चक्कर जैसी दिक्कतों को भी कम करता है।

No comments:

Post a Comment