Saturday, May 2, 2015

हड्डियाँ मजबूत करे और यादाश्त बढ़ाये "स्वीट कॉर्न"

हड्डियाँ  मजबूत करे और याद्दाश्त बढ़ाये "स्वीट कॉर्न" 

स्वीट कॉर्न अपने मीठे स्वाद के कारण न सिर्फ बच्चों, बल्कि बड़ों को भी पसंद आता है। इसे उबालकर, भून कर, पकाकर किसी भी तरीके से खाना बहुत ही लाभदायक होता है। बाजार में आसानी से मिलने वाले स्वीट कॉर्न का उपयोग सब्जी के तौर पर भी किया जाता है। फाइबर, मिनरल्स, कार्बोहाइड्रेट, पोटैशियम की उचित मात्रा लिए स्वीट कॉर्न हर तरीके से सेहत के लिए फायदेमंद है।
1. याद्दाश्त तेज होती है
स्वीट कॉर्न में थियामीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और उसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स दिमाग के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। साथ ही इसे खाने से याददाश्त भी काफी अच्छी होती है और अल्जाइमर रोग से भी बचा जा सकता है।
2. हड्डियां मजबूत करता है
स्वीट कॉर्न में पोटैशियम की उचित मात्रा पाई जाती है, जो हार्ट फंक्शन, मसल्स पर पड़ने वाले दबाव और ऐंठन को कम करके हड्डियों को मजबूत बनाती है। एक कप स्वीट कॉर्न में 325 मिलीग्राम पोटैशियम की मात्रा होती है। इसे बीन्स, आलू और पालक के साथ खाना इसके फायदे को दोगुना कर देता है।
Other benefits: आंखों की रोशनी तेज होती है, कार्डियोवैस्कुलर में फायदेमंद, जवां रखता है, कैंसर से बचाता है, पाचन क्रिया सही रखता है, मोटापा कम करता है, एनर्जी देता है, इम्यूनिटी पावर बढ़ाता है।

No comments:

Post a Comment