Saturday, May 2, 2015

'कॉफ़ी' के हैं फायदे या नुकसान !

'कॉफ़ी' के हैं फायदे या  नुकसान !

जयपुर कैंसर फांउडेशन ने अपने हालिया शोध में पाया है कि कॉफी पीने से लिवर सेहतमंद रहता है। अध्ययन में पाया गया कि कॉफी में ऐसे कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो एकाग्र क्षमता बढ़ाने के अलावा लिवर के कैंसर से बचाने में भी सहायक हैं। वैज्ञानिकों ने माना कि रोजाना एक कप कॉफी से लिवर कैंसर के खतरे को 14 फीसदी कम किया जा सकता है। शोधकर्ताओं ने लिवर के कैंसर से जुड़े 24,500 मामलों का अध्ययन कर यह निष्कर्ष निकाला है। जिन लोगों को डायबिटीज हो वे बिना चीनी के भी इसका लाभ ले सकते हैं। ज्यादा कॉफी पीने वाले देशों में पौलेंड और कनाडा अव्वल हैं।
कुछ वैज्ञानिक अनुसंधानों ने इस बात की पुष्टि भी की है कि कॉफी पीने से मस्तिष्क ज्वर, पथरी, पार्किन्सन रोग आदि बीमारियों से बचाव होता है तथा इसके सेवन से शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलती है किन्तु इसके साथ-साथ अधिक कॉफी पीने से आर्थराइटिस का खतरा भी बढ़ जाता है। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन का तो यहां तक कहना है कि कॉफी न पीने वाले व्यक्तियों में पार्किन्सन रोग होने का खतरा पांच गुना अधिक होता है। एक शोध में यह बात भी सामने आई है कि कॉफी पीने से टाइप-2 प्रकार का मधुमेह (डायबिटीज) होने की आशंका काफी कम हो जाती है।
ये हैं फायदे
डॉक्टर्स का मानना है कि कॉफी पैरासिटामोल के एक्शन को बढ़ाने में मदद करती है। इसलिए बुखार में ली जाने वाली दवाई की गोली जल्दी असर करती है।
अस्थमा है, तो कॉफी है बेस्ट
कॉफी अस्थमा के मरीजों के लिए लाभकारी है।
मूड अच्छा हो जाएगा
कॉफी में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो मूड को अच्छा कर देते हैं। कॉफी का एक कप पीकर देखें मूड सही हो जाएगा।
आंतों के कैंसर से बचाव
आंतों के कैंसर से बचाव में कॉफी कारगर है। यदि आंतों के कैंसर से ग्रस्त हैं, तो कॉफी पीना न भूलें
ये हैं नुकसान
ज्यादा कॉफी पीने से ज्यादा पेशाब आने की शिकायत रहती है। नींद को भगा देती है। इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो नींद भगा देते हैं।
विटामिन-बी की कमी
विटामिन बी की कमी से डिप्रेशन होता है। जरूरत से ज्यादा कॉफी पीने से शरीर में विटामिन-बी की कमी हो जाती है। ज्यादा कमी होने पर डिप्रेशन होने लगता है। ज्यादा कॉफी पीने से दिल की धड़कनें बढ़ जाती हैं। इसलिए कॉफी को आदत न बनाएं।


रोचक जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 

No comments:

Post a Comment