Saturday, May 9, 2015

सेब के एक नहीं कई ही फायदे हैं

सेब के एक नहीं कई ही फायदे हैं

अगर आप हर मौसम और हर सिचुएशन में अपनी त्वचा और स्वास्थ्य को हल्दी रखना रखना चाहते हों नियमित रूप से सेब का आहार लीजिए। इसे खाने से आपके आस-पास पास कोई बीमारी भटकेगी भी नहीं। जिन्हें लगता है कि वो मोटे हो रहे हैं वो भी सेब खा सकते हैं क्योंकि सेब में जीरो कैलोरी होती है। और जो यो सोचते हैं कि वो पतले हैं तो वो भी निश्चिन्त होकर सेब खा सकते हैं क्योंकि सेब आपके शरीर को मजबूती प्रदान करता है। सेब के एक नहीं कितने ही फायदे हैं, जो शरीर की थकान दो दूर करने के साथ-साथ मजबूती और स्किन को ग्लैमर लुक देता है।
दरअसल, सेव में पाया जाने वाला एणंटी आक्सिडेंट्स पदार्थ हर बीमारी से निजात दिलाता है, फिर चाहे वो कैंसर हो या फिर दिल की बीमारी हो। सेब में अबेलेवल पोटेशियम, कैंल्शियम, फारफोरस, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर और जिंक पाया जाता है, जो स्किन की रंगत न सिर्फ रंगत निखारता बल्कि दाग धब्बे हटाकर पाचन क्रिया को भी नियंत्रित करता है। सेब की जेली चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा सुंदर आर मुलायम होती है। ये तो थे त्वचा के फायदे लेकिन अभी भी बहुत कुछ है सेब की खूबियों के बारे में बताने के लिए।

रोचक जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 

गर्भावस्था में भी सेब खाने के कई फायदे हैं। जिससे मां और बच्चा दोनों को पर्याप्त पोषण मिलता है। वैसे सभी फल गर्भावस्था में फायदेमंद होते हैं लेकिन सेब कुछ ज्यादा लाभकारी होता है। जो पौष्टिक आहार पहुंचाने के अलावा शरीर में रोगों से लड़ने में भी सहायक होता है। सब में मौजूद रेशे से बॉडी में फाईबर की मात्रा पूरी जाती है। गर्भधारण के दौरान सेब में मौजूद क्लोरिन, तांबा, लोहा, मग्नीशियम और पोलिक एसिड महिलओं को बीमारियों से बचाता है।
क्योंकि इसमें कैलोरी के सात कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। इस दौरान महिलाओं को नींद नहीं आती. लेकिन सेब का आहार लेने से वे अच्छी नींद सो सकती हैं। वहीं अगर कोई महिला श्वांस की बीमारी की शिकार है तो पैदा होने वाले बच्चे में श्वांस की बीमारी का खतरा नहीं रहता। ऐसे में बच्चा ज्यादा स्वास्थ्य और तंदुरुस्त रहता है। सेब खाने वाली मां के बच्चे के फेफड़े अन्न मां के बच्चे की तुलना में काफी विकसित होते हैं।

No comments:

Post a Comment