Thursday, May 21, 2015

स्वस्थ बाल और त्वचा का राज़ छिपा है " लीची " में

स्वस्थ बाल और त्वचा का राज़ छिपा है " लीची " में 

गर्मियों के मौसम में लीची बड़े चाव से खाए जाने वाला फल है। इसका वैज्ञानिक नाम लीची चिनेनसिस है। चीन, ताइवान और साउथ-ईस्ट एशिया के कम ऊंचाई वाले स्थानों पर लीची की खेती होती है। अंडे का आकार लिए लीची मीठी और नरम होती है। इसका बीज बहुत बड़ा होता है।
इंडिया में लीची की खेती खासतौर पर मुजफ्फरपुर, बिहार और नॉर्थ इंडिया के कई क्षेत्रों में होती है। लेकिन सिर्फ मुजफ्फरपुर में 75 प्रतिशत तक लीची का उत्पादन होता है।
लीची से होने वाले फायदे
1. कैंसर
लीची में कैंसर से लड़ने वाले कई सारे तत्व पाए जाते हैं। इसके गूदे में मौजूद फ्लेवोनॉइड्स घातक और जानलेवा कैंसर बीमारी से बचाते हैं। साथ ही फ्लेवोन्स, क्वेरसीटिन और कैमफेरोल जैसे तत्व तेजी से बढ़ रहे कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं। लीची ब्रेस्ट कैंसर से बचाने में काफी फायदेमंद है।
2. दिल की बीमारी
लीची ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के साथ ही हार्ट अटैक और कई प्रकार की दिल की बीमारियों से भी दूर रखती है। रोजाना 1 गिलास लीची का जूस पीकर आप हेल्दी रह सकते हैं, क्योंकि इसमें पॉलीफेनोल्स की मात्रा दिल को स्वस्थ रखती है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी सिस्टम को चुस्त-दुरुस्त रखने के साथ ही मोतियाबिंद जैसी बीमारी से भी कोसों दूर रखता है।
3. पाचन क्रिया
लीची पेट की सफाई के साथ ही पेट की जलन खत्म करती है और भूख बढ़ाने के साथ ही हमारी पाचन क्रिया को भी सही रखती है। इसे खाने से शरीर में एनर्जी भी बनी रहती है। लीची के बीज में एक प्रकार का एस्ट्रिंजेंट पाया जाता है जो पेट के कीड़ों को मारने में सहायक होता है। फाइबर की पर्याप्त मात्रा आंतों की बीमारियों से छुटकारा दिलाती है। लीची खाकर पेट की कई प्रकार की समस्याएं दूर की जा सकती हैं।
अन्य लाभ : हड्डियां मजबूत बनाती है, विटामिन सी कैल्शियम की कमी पूरी करता है, ओलिगोनोल(Oligonol) जमे फैट को हटाता है, विटामिन बी इम्युनिटी पावर बढ़ाता है, वजन कम करती है लीची, त्वचा की रक्षा करती है लीची, असमय बुढ़ापे की समस्या को रोकती है, फ्री रेडिकल्स से निजात दिलाती है, हेल्दी बालों के लिए फायदेमंद है लीची।

No comments:

Post a Comment