Monday, April 20, 2015

तरबूज के फायदे

तरबूज के फायदे

गर्मी के मौसम में ऎसे कई फल आने लगते हैं जो आपकी बॉडी को हाईड्रेट रखते हैं और पानी की कमी से बचाते हैं। उनमें से एक मुख्य फल है तरबूज। तरबूज तो आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है ही, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे खाते हुए जो बीज आप फेंक देते उनमें भी सेहत के अनोखे राज छिपे हैं। जानिए तरबूज के बीज के फायदे-
ब्लड प्रेशर
तरबूज के बीज मैग्नीशियम का अच्छा सोर्स है। 100 ग्राम बीज आपकी एक दिन की जरूरत के हिसाब से 139 फीसदी मैग्नीशियम प्रोवाइड करते हैं। मैग्नीशियम दिल और ब्लड प्रेशर (बीपी) को सामान्य रखता है। ये दिल संबंधी रोगों और हाइपरटेंशन जैसी समस्या की जोखिम कम कर देते हैं।
इम्यूनिटी
विटामिन बी से भरपूर तरबूज के बीज इसके अन्य सप्लीमेंट्स को रिप्लेस कर सकते हैं। विटामिन बी हेल्दी ब्लड, नर्वस सिस्टम और इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाता है। इससे शरीर स्वस्थ रहता है और बीमारियां दूर रहती हैं।



रोचक जानकारी देखने के लिए यहाँ क्लिक करें 


डायबिटीज
डायबिटीज के इलाज में भी तरबूज के बीज फायदेमंद हैं। इसके लिए एक मुठ्ठी बीज को 1 लीटर पानी में करीब 45 मिनट तक उबालें। इस दौरान बर्तन पर ढक्कन लगा के रखें। इस मिश्रण को रोजाना चाय की तरह लें। इससे डायबिटीज में राहत मिलती है।
चेहरे की गंदगी हटाए
तरबूज के बीज में पाया जाने वाला ऑयल चेहरे की गंदगी हटाता है। ये स्किन के पोरों को क्लीन करके उसे फ्रेश बनाता है और मुंहासों की समस्या दूर करता है। तरबूज के बीज सभी स्किन टाइप के लिए उपयुक्त रहते हैं।
बाल झड़ना कम करें
तरबूज के बीज का तेल बालों को फैटी एसिड देता है, जो आपके बालों के लिए जरूरी है। इससे बाल मॉस्चराइज रहते हैं और बाल झड़ना व रूखे बाल की समस्या से निजात मिलता है।

No comments:

Post a Comment